Sunday, July 14, 2024
उत्तराखंडहरिद्वार

हरिद्वार में निरंजन अखाड़े की पेशवाई, सीएम त्रिवेंद्र ने किया शुभारम्भ

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार में कुंभ के तहत अगले तीन दिन 5 सन्यासी अखाड़ों की पेशवाई रहेगी। आज पंचायती अखाडा श्री निरंजनी की पेशवाई निकलने से कुम्भ 2021 का भव्य स्वरुप देखने को मिला, पेशवाई एसएमजेएन कॉलेज से निकली गई। एसएमजेएन कॉलेज से पेशवाई के दौरान ऋषिकुल से प्रेमनगर आश्रम की तरफ जाने वाले यातायात को पुराना रानीपुर मोड़ से भगतसिंह चौक भेजा जाएगा।

पहले रथों को सजाया गया और पूजा-अर्चना की गई… जिसके बाद आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि के रथ पर सवार होते ही पेशवाई की औपचारिक शुरुआत हुई। इस बार चंद्राचार्य चौक पर भी पेशवाईयां दस्तक देंगी। वहीं, पेशवाई निकलने के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में कुंभ पुलिस के करीब दो हजार जवान तैनात किए गए।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पेशवाई का शुभारंभ करते हुए कहा कि कुंभ सनातन धर्म संस्कृति का शिखर पर्व है और यह देवभूमि उत्तराखंड का सौभाग्य की इसका आयोजन हरिद्वार में होता है। सरकार कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए संकल्परत है और हर संभव तैयारी कर रही है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा की प्रदेश में covid-19 की स्थिति को देखते हुए और सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए हर संभव व्यवस्था बनाई गई है। साथ ही संतों के सानिध्य में कुंभ दिव्य और भव्य रूप से सफल होगा। यह हमारी मां गंगा से प्रार्थना है और मां गंगा इसे पूर्ण रूप से निर्मित में सफल बनाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *