Saturday, March 2, 2024
अल्मोड़ाउत्तर प्रदेशउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरकोविड 19क्राइमचमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदेहरादूननैनीतालपिथौरागढ़पौड़ी गढ़वालबागेश्वरराज्यराष्ट्रीयरुद्रप्रयागहरिद्वार

1989 बैच के आईपीएस ASHOK KUMAR UTTRAKHAND राज्य के अगले DGP होंगे

उत्तराखंड पुलिस की कमान अब तेज़तर्रार और बेहद सुलझे हुए आईपीएस अधिकारी के हांथों में सौंपी जा रही है…. जी हाँ वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अशोक कुमार अब उत्तराखंड के नए डीजीपी होंगे। दरअसल मौजूदा  डीजीपी अनिल रतूड़ी 30 नवंबर को रिटायर्ड हो रहे हैं….. 

गृह विभाग ने आईपीएस अशोक कुमार की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं । 1989 बैच के आईपीएस अशोक कुमार राज्य के अगले डीजीपी  के तौर पर 30 नवंबर को मौजूदा डीजीपी अनिल रतूड़ी के रिटायर होने के बाद पदभार सम्हालेंगे । वहीँ आपको ये भी बता दें कि आईपीएस अशोक कुमार नवंबर 2022 तक इस पद पर रहेंगे जो अपने आप में अब तक का एक रिकॉर्ड होगा।

मौजदा समय में अशोक कुमार अभी डीजी कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इससे पूर्व नए डीजीपी के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने 12 नवंबर को हुई डीपीसी के आधार पर 1986 बैच के आईपीएस एमए गणपति और 1990 बैच के वी विनय कुमार के साथ ही अशोक कुमार के नाम को शामिल करते हुए, पैनल राज्य सरकार के पास भेजा था। जिसमें से मुख्यमंत्री की सहमति के बाद अशोक कुमार के नाम पर अंतिम मुहर लगी। बताया जा रहा है कि अपने कुशल नेतृत्व और मिलनसार व्यहवार की वजह से अशोक कुमार की छवि भी ब्यूरोक्रेसी  में ख़ास मानी जाती है। यही वजह है कि सरकार ने राज्य की पुलिस फोर्स से सीधे जुड़ाव को देखते हुए, वरिष्ठ  आईपीएस अधिकारी अशोक कुमार का नाम पर मोहर लगायी है। 

इसके पहले की प्रक्रिया के बारे में बात करें तो  12 नवंबर को संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली ने उत्तराखंड के नए पुलिस महानिदेशक के लिए तीन नामों का पैनल तैयार किया। इसमें 1986 बैच के आइपीएस एमए गणपति, 1989 बैच के अशोक कुमार व 1990 बैच के आइपीएस वी विनय कुमार का नाम शामिल था। एमए गणपति अप्रैल 2016 में उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक रह चुके हैं। तकरीबन एक साल व एक माह तक इस पद पर रहने के बाद वह केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चले गए। अभी वह केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग में सुरक्षा विंग के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं। वी विनय कुमार हाल ही में केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए हैं।  


संघ लोक सेवा आयोग के पैनल में शामिल नामों में से अशोक कुमार को उत्तराखंड का नया पुलिस महानिदेशक बनाने की शासन ने मंजूरी दे दी। वह उत्तराखंड के 11वें पुलिस महानिदेशक होंगे। जय भारत टीवी भी नए डीजीपी के रूप में आईपीएस अशोक कुमार से बेहतरीन परिणाम की उम्मीद करते हुए शुभकामनाएं देता है  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *