Wednesday, May 22, 2024
अंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय

किटकैट चॉकलेट के रैपर पर भगवान जगन्नाथ की तस्वीर, आपत्ति के बाद मांगी माफी 

अंतरराष्ट्रीय कंपनी नेस्ले की किटकैट ब्रांड की चॉकलेट के रैपर पर भगवान जगन्नाथ की तस्वीर छापने पर विवाद बढ़ गया। लोगों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद नेस्ले ने माफी मांगते हुये सारे प्रॉडक्ट बाजार से वापस मांग लिये हैं।

मामले की शुरुआत तब हुई जब नेस्ले ने प्रॉडक्ट पर भगवान जगन्नाथ की तस्वीर छापना शुरू कर दिया। कई लोगों ने ट्विटर पर आपत्ति जताई। लोगों का कहना है कि चॉकलेट खाने के बाद लोग रैपर सड़क, नाले या डस्टबिन में फेंक देते हैं। जिससे उनके भगवान का अपमान  होता है। इसी वजह से कंपनी को भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और माता सुभद्रा की तस्वीर हटानी चाहिए।

मामले के आगे बढ़ते ही नेस्ले ने माफ़ी मांगी और सारे प्रोडक्ट्स वापस बुलाने के आदेश दिये हैं। कंपनी ने अपनी सफाई में ट्रैवल ब्रेक पैक का उद्देश्य लोकल डेस्टिनेशंस की सुदंरता सेलिब्रेट करना बताया है। रैपर पर लगी तस्वीर सरकार की टूरिज्म वेबसाइट से प्रेरित है। वह आर्ट और कलाकारों के बारे में अधिक जानने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहते थे। कंपनी ने कहा है कि उनके कैंपेन से साबित हुआ है कि कंज्यूमर ऐसी सुंदर डिजाइन को अपने पास संजोकर रखते हैं। हालांकि हम इस मामले की संवेदनशीलता को समझते हैं। नेस्ले ने कहा कि अगर अनजाने में इस गलती से किसी की भावना आहत हुई है तो वह माफी मांगती है। कंपनी ने कहा कि उसने तत्काल प्रभाव से बाजार से ऐसे प्रॉडक्ट को हटाना शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा कि वह ऐसे पैकेट बाजार से वापस मंगा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *