Saturday, June 15, 2024
अंतरराष्ट्रीय

आतंकवाद के खिलाफ भारत का बेहतरीन काम, अमेरिकी सरकार की रिपोर्ट में की गई तारीफ

अमेरिकी सरकार की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत ने आतंकवाद के खिलाफ बेहतरीन काम किया है। अमेरिका के ब्यूरो ऑफ काउंटर टेरेरिज्म की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने आतंकवादी संगठनों को पहचानने, उन्हें तबाह करने और आतंकवाद के खतरे को कम करने की दिशा में शानदार काम किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2021 में जम्मू-कश्मीर में 153 आतंकी हमले हुए, जिनमें 45 सुरक्षाबलों के जवान शहीद हुए हैं। इसके अलावा 36 आम नागरिक और 193 आतंकियों सहित कुल 274 लोगों की मौत हुई है। कंट्री रिपोर्टस ऑन टेरेरिज्म 2021 भारत की रिपोर्ट  के अनुसार भारत में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, उत्तर-पूर्वी राज्य और मध्य भारत के कुछ इलाके आतंकवाद से प्रभावित हैं।

रिपोर्ट के अनुसार सक्रिय आतंकी संगठनों में लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन, आईएसआईएस, अल कायदा, जमात उल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार 2021 में ऐसा देखा गया है कि आतंकी संगठनों ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब वे आम नागरिकों पर हमला कर रहे हैं और ड्रोन और आईईडी आदि से विस्फोट कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार भारत में आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुआ है और भारत ने केंद्र और राज्य स्तर पर खुफिया एजेंसियों को मजबूत किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत ने बंदरगाहों पर एंट्री पर बायोग्राफिक और बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग की व्यवस्था की है। इसमें यह भी बताया गया है कि भारत की जांच एजेंसी एनआईए ने हथियारों की तस्करी के आरोप में लश्कर ए तैयबा और हरकत उल जिहादी इस्लामी के आतंकियों को सजा दिलाई है। रिपोर्ट के अनुसार एनआईए ने सितंबर 2021 में आईएसआईएस से संबंधित 37 मामलों की जांच की है और 168 लोगों को गिरफ्तार किया है।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि किस तरह भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर में लोक कल्याणकारी कामों में लगी है, जिनमें स्कूल चलाना, मेडिकल कैंप लगाना और युवाओं को ट्रैनिंग देने समेत उन्हें रोजगार दिलाना जैसे काम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *