Wednesday, July 17, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड में प्रदेश के 8 जिलों में बनेंगी 32 पार्किंग, 77 करोड़ का बजट जारी

उत्तराखंड के 8 जिलों में 122 करोड़ रूपये की लागत से 32 पार्किंग बनेंगी। इसके लिए पहली किस्त के तौर पर 77 करोड़ रूपये जारी हो चुके हैं। इन पार्किंग पर 7,190 वाहन पार्क हो सकेंगे। शहरी आवास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया, इस बार पार्किंग के लिए राज्य के बजट में 100 करोंड रूपये का प्रावधान किया गया है। बताया कि कैम्प्टी, गंगोत्रा और लक्ष्मणझूला में राज्य की पहली 3 पार्किंग बनने जा रही हैं, जिनकी डीपीआर नेशनल हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन तैयार कर रहा है।
विधानसभा स्थित कक्ष में मीडीया से बातचीत में कैबिनेट मंत्री ने बताया, इन 32 पार्किंग में से 18 मल्टी लेवल पार्किंग हैं और 14 सरफेस पार्किंग हैं। 2 साल में इन्हें तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, 11 पार्किंग के निर्माण की डीपीआर को 3.45 करोंड रूपये की राशि जारी की जा चुकी है।
हरिद्धार में चारधाम यात्रा और कुंभ के मद्देनजर वाहन पार्किंग की सख्त जरूरत है। इस हिसाब से 5 मल्टी स्टोर पार्किंग बनाने का प्रस्ताव एनएनचआईडीसीएल ने दिया है। प्रस्ताव अभी शासन स्तर पर है, जिस पर कैबिनेट में मुहर लगेगी। वहीं, सरकार ने यूजेवीएनएल, आरवीएनएल और टीएचडीसी को भी पार्किंग की संभावित जगहों की तलाश करने के निर्देश दिए हैं।
पर्वतीय जिलों में तो आसानी से पार्किंग की जगह मिल गई है, लेकिन देहरादून, हरिद्धार, ऊधमसिंह नगर में पार्किंग की जमीन का संकट है। 1 साल में सरकार ने 8 जिलों में 32 पार्किंग तो चुन ली, लेकिन मैदानी जिलों में अभी तक जिला प्रशासन ने जमीन मुहैया नहीं कराई है। इससे सरकार यहां प्राइवेट पार्किंग की नीति भी लाई है, जिसमें निजी भूमी पर पार्किंग बनाने वाले को बिजली बिल में 1 रूपये प्रति यूनिट की सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *