Saturday, March 2, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड में सड़कों को सुधारने के लिए सरकार ने मांगा ढाई हजार करोड़ का पैकेज

उत्तराखंड सरकार ने सड़को के सुधारीकरण और सुरक्षात्मक उपायों के लिए केंद्र सरकार से ढाई हजार करोड़ रूपये का पैकेज मांगा है। केंद्रीय सड़क अवसंरचना निधि के तहत 3092 किमी से अधिक लंबाई की सड़को के प्रस्ताव हैं। इस संबंध में शासन की ओर से महानिदेशक एवं अवर सचिव, सड़क परिहन और राजमार्ग मंत्रालय को पत्र लिखा गया है।
इन्हें पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से बजट की गुहार लगाई है। बीते दिनों दिल्ली दौर के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर प्रस्ताविक सड़कों के प्रस्तावों का मुद्दा उठाया था। सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड दौरे पर आए केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग जनरल वीके सिंह से भी शिष्टाचार भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने केंद्र को भेज प्रस्ताव की पैरवी की और इसे मंजूरी देने का अनुरोध किया।
केंद्र को भेजे प्रस्ताव के तहत 3092 किती लंबाई की 155 सड़को के लिए 2550.15 करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को भेजा गया है। इसमें सर्वाधिक सड़कें पौड़ी जिले के अंतर्गत 106, अल्मोड़ा की 20, नैनीताल की 8 और हरिद्धार की 1सड़क शामिल है।
केंद्र सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के तहत राज्य सरकार पहली किस्त जल्द मिलने की उम्मीद कर रही है। सरकार और शासन की ओर से प्रस्ताव के पक्ष में लगातार पैरावी हो रही है। सीएम नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से प्रस्ताव पर चर्चा कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *