Monday, June 24, 2024
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा में उमड़ा जल सैलाब, बैरिकेडिंग तोड़कर सोनप्रयाग में घुसे तीर्थ यात्री

चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों का जन सैलाब उमड़ने लगा है, हालात ऐसे हैं कि प्रशासन से भीड़ संभाले नहीं संभल रही। जबकि जितने यात्री सोनप्रयाग और दूसरे यात्रा पड़ावों पर मौजूद हैं उतने ही यात्री ऋषिकेश में मौजूद हैं।
इस बीच सोनप्रयाग में केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों का हुजूम उमड़ पड़ा है। ये तस्वीरें सोनप्रयाग की हैं जब ऋषिकेश से होते हुये यात्री जबरन सोनप्रयाग पहुंच गये। इतनी बड़ी संख्या में पहुंचे यात्रियों को देखकर यहां पुलिस के हाथ पांव फूल गये। पुलिस के लिये इस जनसैलाब का रोकना लगभग नामुमकीन हो चुका है। भीड़ केदारनाथ जाने को आमादा है, इस दौरान लोग पुलिस द्वारा लगाई गई बैरिकेडिंग को ध्वस्त करते हुये आगे बढ़ गये।
ये हालात तो ऋषिकेश से आगे के हैं लेकिन ऋषिकेश में भी हजारों यात्री डटे हुये हैं। पिछले 10 दिनों से यहां डटे यात्री पंजीकरण का इंतजार कर रहे हैं मगर उनका पंजीकरण नहीं हो पाया है।
भारी भीड़ को देखते हुये सरकार ने एक बार फिर चारधाम यात्रा के ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन बंद कर दिये हैं। 31 मई तक यात्रा के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएंगे। ऐसे में जो यात्री ऋषिकेश में मौजूद हैं उन्हें यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *