Friday, June 14, 2024
खेल जगत

महिला टी-20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल आज, भारत-ऑस्ट्रेलिया होंगे आमने-सामने

दक्षिण अफ्रीका में 10 फरवरी से चल रहा महिला टी-20 विश्व कप फाइनल की तरफ बढ़ रहा है। 26 फरवरी को इसका फाइनल खेला जाएगा लेकिन इससे पहले आज सेमीफाइनल का निर्णयी मुकाबला होने जा रहा है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण दिन होगा। भारतीय टीम आय़रलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुँच चुकी है, जहाँ दो दमदार टीम्स भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना होगा। भारत का आखिरी मुकाबला सोमवार को आयरलैंड के साथ था। भारत ने आयरलैंड को डकवर्थ लुइस सिस्टम (डीएलएस) मैथड से पांच रन से हराया था। महिला टी-20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल आज भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच में केपटउन में खेला जाएगा। मैच शाम को साढ़े 6 बजे शुरु होगा।
टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया का अभी तक एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला है, जिससे ये साफ होता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में जगह बनाने की सबसे बड़ी हकदार है। टीम ऑस्ट्रेलिया बड़े मैचों में अपने खेल को शीर्ष स्तर तक पहुँचाने में मशहूर है। ऐसे में भारतीय महिला टीम के लिए यह मैच बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। कप्तान मेग लैनिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 मैचों में लगातार 22 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुँची है। टीम की तरफ से जहाँ बल्लेबाजी में एलिसा हीली ने जलवा दिखाया है तो वहीं गेंदबाजी में मेगन शूट और एश्ले गार्डनर ने शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम में जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरलीन देओल और दीप्ति शर्मा दमदार खिलाड़ी हैं।
वहीं भारतीय टीम की बात की जाए तो उनका प्रदर्शन अभी तक उम्मीद के अनुसार देखने को नहीं मिला है। हरमनप्रीत की अगुवाई में टीम ने पिछले चार में से तीन मैच जीते हैं लेकिन किसी भी जीत को दमदार नहीं कहा जा सकता। भारतीय टीम को एकमात्र हार इंग्लैंड से मिली है। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में 11 रनों से हार का सामना करना पड़ा।
भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, दीपिका वैद्य, रेणुका ठाकुर, राधा यादव, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, औऱ शिखा पांडे शामिल हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्क्वॉड में मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली, डार्सी ब्राउन, एश्ले गार्डनर, किम गार्थ, हीथर ग्राहम, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, तहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगान शट, अनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वारेहैम नजर आएंगी।
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टी20 इंटरनेशनल में जब भी आमने-सामने आती हैं तो ऑस्ट्रेलियाई टीम हमेशा हावी रही है। लेकिन मौजूदा टीम इंडिया इस बार उलटफेर करने का माद्दा रखती है। ऐसे में इस मैच के रोमांचक होने के पूरे आसार हैं। हालांकि, पलड़ा ऑस्ट्रेलिया का भारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *