Sunday, March 3, 2024
उत्तराखंडउत्तराखण्ड विधानसभा चुनावकांग्रेसराजनीति

कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची जारी, 53 उम्मीदवारों के नाम घोषित, जानिए कौन कहां से लड़ रहा है चुनाव

देहरादून- 10 दिन तक दिल्‍ली में चले मंथन के बाद शनिवार देर रात कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी। पहली सूची में कुल 53 प्रत्‍याशियों के नाम शामिल हैं। प्रदेश अध्‍यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह अपनी चकराता सीट से मैदान में उतरेंगे। कांग्रेस प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्‍यक्ष व पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत के चुनाव लड़ने पर अभी संशय बरकरार है। उनका नाम पहली सूची में शामिल नहीं है।

देखिए कांग्रेस प्रत्यशियों की पहली सूची में कौन कहां से चुनाव लड़ रहा है-

कांग्रेस की पहली सूची में पार्टी के सभी सिटिंग नौ विधायकों के नाम शामिल हैं।  कुछ समय पहले ही भाजपा से कांग्रेस में वापसी करने वाले यशपाल आर्य और उनके पुत्र संजीव आर्य को क्रमश: बाजपुर व नैनीताल सीटों से कांग्रेस ने टिकट दिया है। भाजपा से आए पूर्व विधायक मालचंद को भी कांग्रेस ने पुरोला से टिकट दे दिया है। सूची में पिछला विधानसभा चुनाव लड़े कांग्रेस के अधिकांश नेताओं को भी स्‍थान दिया गया है। इनमें राज्‍य की तीसरी विधानसभा के सदस्‍य रहे कई विधायकों के नाम शामिल हैं। नेता प्रतिपक्ष रहीं डा इंदिरा हृदयेश की परंपरागत हल्‍द्वानी सीट से उनके पुत्र सुमित हृदयेश को कांग्रेस ने प्रत्‍याशी बनाया है।

भाजपा से निष्‍कासित किए जाने के छह दिन बाद कांग्रेस में शामिल किए गए डा हरक सिंह रावत व उनकी पुत्रवधू अनुकृति गुसाईं रावत का नाम पहली सूची में जगह नहीं पा सका है। हालांकि, अनुकृति जिस लैंसडौन सीट से टिकट की दावेदार हैं, उसके प्रत्‍याशी की घोषणा अभी नहीं की गई है। हरीश रावत किस सीट से चुनाव लड़ेंगे, अभी स्‍पष्‍ट नहीं क्‍योंकि पहली सूची में उनका नाम नहीं है। माना जा रहा है कि जल्‍द जारी होने वाली दूसरी सूची में इस तरह के सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *