Wednesday, July 17, 2024
फिल्म एंड टीवी इंडस्ट्री

‘ना सीता ने लगाया सिंदूर, ना राम ने पहना जनेऊ’…नया पोस्टर आते ही ‘आदिपुरुष’ के डायरेक्टर ओम राउत के खिलाफ एफआईआर दर्ज

भगवान श्रीराम पर बनी ‘आदिपुरुष’ एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है। साउथ सुपरस्टार प्रभास और कृति सेनन स्टारर इस फिल्म के नए पोस्टर के रिलीज होते ही फिल्म एक बार फिर से विवादों में फंस गई है।पोस्टर में प्रभास को भगवान राम के रुप में और कृति को  मां सीता के लिबास में दिखाया गया है। लेकिन पोस्टर में भगवान राम को जहां बिना जनेऊ के दिखाया गया है, वहीं सीता ने भी सिंदूर नहीं लगाया है। पोस्टर रिलीज होते ही फिल्म की टीम के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

आदिपुरुष के डायरेक्टर ओम राउत और प्रोड्यूसर भूषण कुमार के साथ-साथ मूवी की कास्ट के खिलाफ हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज किया गया है। सनातन धर्म के संत संजय दीनानाथ तिवारी ने मुंबई के साकीनाका पुलिस स्टेशन में मुंबई हाईकोर्ट के वकील आशीष राय और पंकज मिश्रा के जरिए शिकायत दर्ज की है।

मेकर्स पर लगा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप

फिल्म के खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा गया है कि आदिपुरुष के मेकर्स ने हिंदू धर्म ग्रंथ रामचरितमानस के पात्रों को अनुचित वेशभूषा में दिखाया है, जिसके कारण हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक शिकायतकर्ता ने यह दावा किया है कि रामायण के सभी पात्र जनेऊ धारण करते थे, जिसकी हिंदू सनातनी धर्म में एक अलग महत्ता है। लेकिन पोस्टर में किसी भी पात्र ने जनेऊ नहीं पहना है। कृति सेनन, जो मां सीता का किरदार निभा रही हैं, उन्होंने सिंदूर नहीं लगाया है। उन्हें अविवाहित महिला की तरह दिखाया गया है।

शिकायतकर्ता का कहना है कि मेकर्स ने यह सब जानबूझकर किया है। यह सनातन धर्म का अपमान है और इससे कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है।

इन धाराओं के तहत हुआ केस दर्ज

फिल्म के डायरेक्टर ओम राउत और प्रोड्यूसर भूषण कुमार सहित पूरी टीम के खिलाफ आईपीसी की धारा 295, 298, 500 और 34 के तहत केस दर्ज हुआ है। बता दें कि मेकर्स ने रामनवमी के मौके पर फिल्म का पोस्टर जारी किया था। बता दें कि इससे पहले भी फिल्म ट्रेलर की वजह से विवादों में आ चुकी है। इन सबके बीच फिल्म 16 जून 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *