Wednesday, May 22, 2024
केन्द्रीय बजटराज्यराष्ट्रीयस्पेशल

फार्मर बजटः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों पर मेहरबान, कृषि क्षेत्र के लिए बड़े ऐलान

दिल्ली – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद इस साल का बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने किसानों के लिए काफी अहम घोषणाएं की हैं। जिसमें रेलवे, छोटे किसानो के साथ-साथ मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार किये जायेंगे। इसके साथ ही गंगा नदी के किनारो पर 5 किलोमीटर चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

इसके अलावा किसानो की आय को बढ़ने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड की योजना भी शुरू की जाएगी। साथ ही किसानो के सम्पूर्ण विकास के लिए ऑप्टिक फाइबर भी पहुंचाया जायेगा जोकि उनकी आय और सुरक्षा ने मदद करेगा।

बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने केन-बेवता रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने की बात भी सामने रखी है। इस प्रस्ताव के लिए 1400 करोड़ की रकम तय की गयी है। साथ ही फल, सब्जी के किसानों के लिए पैकेज लाये जाएंगे। वहीं किसानों को एमएसपी के लिए 2.7 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इस साल सरकार तिलहन की खेती को बढ़ावा दे रही है। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं और धान की खरीद के लिये 2.37 लाख करोड़ रुपये भुगतान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *