Wednesday, February 28, 2024
उत्तराखंडपिथौरागढ़

उत्तराखंड में पड़े डेल्टा प्लस वैरीएंट ने दी दस्तक, 3 मरीज़ों की हुई पुष्टि

-आकांक्षा थापा

भारत में तेजी से बढ़ते हुए कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। दूसरी लहर जहाँ थम गयी है, वहीँ तीसरी लहर को लेकर पहले से ही आशंका जताई जा रही थी, जिस तरह धीरे-धीरे कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है उस से लग रहा है की तीसरी लहर अब दूर नहीं है। आपको बता दें पिछले 24 घंटों में कोरोना के 46,759 केस दर्ज किए गए हैं। केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कोरोना चिंता बढ़ा रहा है। इन दोनों राज्यों में मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं…
दूसरी लहर में डेल्टा वेरिएंट ने जमकर उत्पात मचाया था और अब बताया जा रहा है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट तीसरी लहर की वजह हो सकता है। यह वेरिएंट पहले से अधिक खतरनाक और संक्रामक है। उत्तराखंड की बात करें तो उत्तराखंड में भी डेल्टा प्लस वेरिएंट की एंट्री हो चुकी है और उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में कोरोना डेल्टा प्लस वैरीएंट के 3 मामले सामने आए हैं।

बता दें कि इन तीनों के अंदर डेल्टा प्लस वैरीएंट की पुष्टि हुई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया… वहीँ, सीएमओ ने धारचूला सीएचसी को पत्र जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि धारचूला के तीन लोगों में कोराना की पुष्टि हुई है और इनमें दो भारतीय एवं एक नेपाली नागरिक शामिल है। हल्द्वानी की लैब से नई दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब में 24 अगस्त को तीनों लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे जहां पर तीनों मरीजों के अंदर डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। उत्तराखंड में डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है और सीएमओ डॉ एच सी पंत ने चिकित्सा प्रभारी को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने तीनों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग करने एवं परिवार के सभी सदस्यों के सैंपल लेने के निर्देश दे दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *