Wednesday, July 17, 2024
कोविड 19

दिल्ली के इस इलाके में मुफ्त में बट रहें हैं ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन की किल्लत के बीच एक बड़ी राहत

–आकांक्षा थापा

देश भर में कोरोना का साया पनप रहा है.. हर दिन पिछले दिन से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं, आंकड़े भी चौकाने वाले हैं…. दुनिया में एक दिन में सबसे ज़्यादा कोरोना के मामले भारत में ही आ रहे हैं… पिछले 24 घंटों में 3.14 लाख से अधिक मामले सामने आये वहीँ 2100 से ज्यादा मौतें हुईं।

राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की मारामारी

राजधानी दिल्ली में हालात बद्द्तर हैं जिसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि आक्सीजन की कमी से कुछ दिनों से दिल्ली में अफरातफरी हुई है। दिल्ली को 700 टन आक्सीजन प्रतिदिन चाहिए। सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने बुधवार को दिल्ली को 378 टन से कोटा बढ़ाकर 480 टन कर दिया है। वहीँ अरविंद केजरीवाल ने कहा , ‘यह संकट की घड़ी है, हमें राज्यों की सीमाओं में नहीं बंटना है। अगर हम राज्यों में बंट गए तो भारत नहीं बचेगा। एक होकर लड़ेगे तो मजबूत हाेंगे। दूसरे राज्यों से अपील है कि हम सब एक होकर लड़ेगे ताे अच्छे से लड़ाई लड़ पाएंगे’।

देशभर के तमाम अस्पतालों में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर ऑक्सीजन और दवाईयों की कालाबाजारी भी तेज हो गई है। वहीं दिल्ली में एक जगह ऐसी भी है, जहां पर लोगों को मुफ्त में ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है। दिल्ली के मायापुरी इंडस्ट्रियल एरिया में एक ऑक्सीजन प्लांट ऐसा है, जहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग मुफ्त में हो रही है।

अबतक 50 अस्पतालों में की गई ऑक्सीजन की आपूर्ति

मायापुरी इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन की पहल से अस्पतालों को बड़ी राहत मिल पाई है… एसोसिएशन द्वारा अस्पतालों को निश्शुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। दिल्ली पुलिस के माध्यम से करीब 50 अस्पतालों में अब तक आक्सीजन की आपूर्ति हो चुकी है और दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में आक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर की लूट

मायापुरी इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव नीरज सहगल ने कहा की एक सप्ताह पूर्व दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की बात सामने आने लगी, तभी मायापुरी फेज वन स्थित विनायक डिस्ट्रीब्यूटर के साथ मिलकर उन्होंने यह पहल शुरू की थी। साथ ही उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन की कमी की बात सुनकर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित ज्यादा परेशान हो गए और अपने लिए जल्द से जल्द ऑक्सीजन की व्यवस्था में जुट गए।

उन्होंने कहा ‘सात सौ लोगों का फोन इस बीच उन्होंने रिसीव किया, जिसमें से 698 लोग ऐसे थे, जिन्हें आक्सीजन की तत्काल जरूरत नहीं थी। वे सिर्फ घर में रखने के लिए ऑक्सीजन यहां से लेकर गए। इस कारण और भी ज्यादा परेशानी लोगों को हुई।’
ऑक्सीजन की कमी की वजह से और बढ़ते कोरोना मामलों के डर से लोग पहले से ही ऑक्सीजन सिलेंडर जुटाने में लगे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *