Saturday, May 18, 2024
अंतरराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकोविड 19दिल्लीपंजाबबिहारराज्यराष्ट्रीय

खुशखबर, फाइजर के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने Indian ‘कोविशील्ड’ के आपात उपयोग की मंजूरी मांगी

खुशखबरी है कि सीरम  इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ (Covishield) के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक  के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है । 

 सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने महामारी के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं और व्यापक स्तर पर जनता के हित का हवाला देते हुए यह मंजूरी दिये जोन का अनुरोध किया है। इससे पहले शनिवार को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय दवा नियामक के समक्ष आवेदन किया था। फाइजर ने उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया था।

वहीं, एसआईआई ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद  के साथ मिलकर रविवार को देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण भी किया।

 

 आधिकारिक सूत्रों ने एसआईआई के आवेदन का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी ने बताया है कि क्लीनिकल परीक्षण के चार डाटा में यह सामने आया है कि लक्षण वाले मरीजों और खासकर कोविड-19 के गंभीर मरीजों के मामले में खासी प्रभावकारी है। 4 में से 2 परीक्षण डाटा ब्रिटेन जबकि एक-एक भारत और ब्राजील से संबंधित है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *