Wednesday, May 22, 2024
कोविड 19राष्ट्रीय

देश में बच्चों के टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार, पहले ही दिन 41 लाख बच्चों को लगी डोज

कोरोना और ऑमिक्रॉन की दहशत के बीच देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा हैं। मंगलवार को बच्चों के वैक्सीनेशन के दूसरे दिन 12 लाख से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया हैं। देशभर में बच्चों के लिए 3 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। जहां 15 से 18 वर्ष के बच्चों को पहले ही दिन 41 लाख से अधिक बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। मिली जानकारी के अनुसार, 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को कोवैक्सिन की 41,27,468 खुराक दी गई, इस खुराक के बाद देश में कोरोना वैक्सीन का आंकड़ा 146.71 करोड़ तक पहुंच गया है। सोमवार देर रात तक 98 लाख से अधिक खुराकें दी गई. वहीं टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की संख्या 50 लाख के पार हुई। 15 से 18 उम्र के बच्चे भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कई टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए लंबी लाइन लगी हुई है।

इसी को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट भी किया जिसमें उन्होने लिखा है कि “आज हमने अपने युवाओं को कोविड-19 से बचाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। 15-18 आयु वर्ग के मेरे सभी युवा मित्रों को बधाई, जिन्होंने टीका लगाया। उनके माता-पिता को भी बधाई। मैं आने वाले दिनों में और अधिक युवाओं से टीकाकरण करने का आग्रह करूंगा।

इसके साथ ही भारत के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी ट्वीट कर लिखा था कि “आज 15-18 आयुवर्ग के बच्चों के लिए शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत मेरे क्षेत्र पालीताणा, भावनगर में भी बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। मैं सभी लाभार्थियों को बधाई देता हूं और आग्रह करता हूं की जो पात्र लोग अभी वैक्सीन से वंचित है, वो जल्द अपना पंजीकरण करे व वैक्सीन लें।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *