Saturday, May 18, 2024
राष्ट्रीय

कोरोना का बढ़ता प्रकोप, कहीं ‘नाईट-कर्फ्यू’ तो कहीं ‘लॉकडाउन’… जानें देश भर में क्या है स्थिति

-आकांक्षा थापा

देश भर में कोरोना महामारी के चलते हर दिन संक्रमितों के आकड़े आसमान छू रहे हैं.. पिछले साल की तुलना में इस साल कोरोना अपना विकराल और घातक रूप दिखा रहा है. … यही नहीं, कोरोना की दूसरी लहर ज़्यादा भयावह है। गौर करने वाली बात यह है की कोरोना की यह लहार युवाओं पर ज़्यादा हावी होती नज़र आ रही है…

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का हाल….

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। इसके तहत वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और यह सोमवार सुबह 5 बजे खत्म होगा। इस कर्फ्यू के दौरान काफी सारे प्रतिबंध लागू रहेंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच हुई अहम बैठक के बाद वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की गई है। फिलहाल 30 अप्रैल तक यह प्रावधान किए गए हैं। बता दें की दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की ताजा लहर ने कई रिकॉर्ड धराशायी कर दिए हैं। बुधवार को 24 घंटे के दौरान 17,000 से अधिक कोरोना के मामले सामने आए, जिसने दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा कोरोना के मामले…

पूरे भारत में महाराष्ट्र में सब्ज़े ज़्यादा कोरोना के मामले देखने को मिल रहे हैं… महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वीरवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना महामारी को देखते हुए किए जाने वाले विभिन्न उपायों के बारे में लिखा है। उद्धव ने लिखा है कि कोरोना महामारी को प्राकृतिक आपदा घोषित किया जाए। साथ ही, इस बीमारी से प्रभावित हुए लोगों की मदद की जाए। बता दें की प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में सभी जिलों में कर्फ्यू लागू किया गया है। इधर, महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 58952 नए मामले सामने आए और 278 मौतें आज हुईं। प्रदेश में 6,12,070 सक्रिय मामलों सहित कुल मामले 35,78,160 हो गए हैं। वहीं, मुंबई में कोरोना के 9925 नए मामले सामने आए और 54 मौतें हुईं। 9273 रिकवर हुए। 87443 सक्रिय मामलों सहित कुल मामले 5,44,942 हो गए हैं।

 

उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति…

उत्तर प्रदेश में बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू सख्त कर दिया गया है। ये वो 10 जिले हैं जो कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन जिलों में नाइट कर्फ्यू का समय रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है। ये फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कोविड संक्रमण के लिए की गई एक वर्चुअल मीटिंग में लिया है। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल मीटिंग के दौरान कोरोना संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहे जिलों में नाइट कर्फ्यू के लिए सख्त मानक भी तय किये हैं। नए मानकों के अनुसार अब जिन जिलों में 2000 से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस होंगे, वहां सख्त नाइट कर्फ्यू लगा दिया जाएगा।

देवभूमि उत्तराखंड पर कोरोना का कहर…..

उत्तराखंड में कुंभ को लेकर जिस बात की आशंका थी, हालात कुछ वैसे ही बन रहे हैं। धर्मनगरी हरिद्वार कोरोना का हॉटस्पॉट बन गई है। पिछले 14 दिन में यहां कोरोना के 3885 मामले आए हैं। हालात इसलिए भी चिंताजनक हैं, क्योंकि बीते कुछ दिन में मामले तेजी से बढ़े हैं। अप्रैल में संक्रमित हुए व्यक्तियों में 49 फीसद बीते चार दिन में आए हैं। यह संख्या 1913 है… 32 संत भी अब तक संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, आज मंगलौर विधायक काजी निजामुद्दीन ने इंटरनेट मीडिया के ज़रिये कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी है… . आपको बता दें की हरिद्वार से कहीं ज्यादा चिंताजनक स्थिति राजधानी देहरादून की है। राज्य में हर दिन सबसे ज्यादा मामले देहरादून में ही आ रहे हैं। बुधवार को भी यहां 796 मामले आए। यह इस साल एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं। जिले की संक्रमण दर में भी तेजी से इजाफा हो रहा है….

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *