Saturday, May 18, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

सीएम पुष्कर ने किया महालक्ष्मी किट योजना लो लॉन्च, प्रदेश की महिलाओं के लिए एक बड़ी सौगात

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज महालक्ष्मी किट योजना का शुभारंभ किया। आपको बता दें, मुख्यमंत्री आवास के जनता दर्शन हाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा इसे लॉन्च किया गया। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से संचालित इस योजना में प्रसवोपरांत महिला और बेटी को महालक्ष्मी किट प्रदान की जा रही है।

जानिए क्या है ‘महालक्ष्मी किट योजना’ योजना-
महालक्ष्मी किट योजना के तहत प्रसवोपरांत महिला को पहली दो बेटियों के जन्म पर एक-एक किट और जुड़वा बेटियों के जन्म पर महिला को एक और बच्चियों के लिए पृथक-पृथक दो किट दी जाएंगी। साथ ही, इस योजना का लाभ लेने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकरण अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ कुछ और चीज़ें भी चाहिए होंगी जैसे की, माता-शिशु रक्षा कार्ड की प्रति, संस्थागत प्रसव प्रमाण पत्र, यदि घर में प्रसव हुआ तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर या चिकित्सक द्वारा जारी प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की प्रति संलग्न करनी होगी। प्रथम, द्वितीय या जुड़वा कन्या के जन्म के संबंध में स्वप्रमाणित घोषणा पत्र के साथ ही नियमित सरकारी, अर्धसरकारी सेवा अथवा आयकरदाता न होने संबंधी प्रमाणपत्र।
वहीँ, इस किट में बेडशीट, पोषणयुक्त आहार, डाइपर, सेनेटरी पैड आदि सामग्री शामिल है। कार्यक्रम में महिला सशक्तीकरण और बाल विकास मंत्री रेखा आर्य भी उपस्थित थीं। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में 50 हजार महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *