Sunday, March 3, 2024
मनोरंजनस्पेशल

बॉलीवुड से आयी एक और बुरी खबर , बीते जमाने की फिल्म अभिनेत्री कुमकुम का निधन

बॉलीवुड के लिए मंगलवार का दिन एक और बुरी खबर लेकर आया, जब बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं। उन्होंने मदर इंडिया, आर-पार, CID जैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में काम किया था। उनकी मौत के बारे में मशहूर एक्टर जॉनी वॉकर के बेटे नासिर और जगदीप के बेटे नावेद ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी।

इस बारे में बताते हुए नासिर खान ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘बीते जमाने की फिल्म अभिनेत्री कुमकुम आंटी का निधन, वो 86 साल की थीं। उन्होंने कई फिल्में, गाने और डांस किए, जो उन पर फिल्माए गए थे। उन्होंने मेरे पिता जॉनी वॉकर के साथ भी कई फिल्में की थीं। जिनमें से दो सबसे प्रसिद्ध फिल्में #प्यासा और #CID है।’

आगे उन्होंने लिखा, ‘वे अमर गाने ‘ये है बॉम्बे मेरी जान’ में भी पिता के साथ दिखी थीं। अल्लाह उन्हें जन्नत प्रदान करे। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं। एक और रत्न चला गया।

कुमकुम का जन्म बिहार के हुसैनाबाद के बेहद प्रतिष्ठित नवाब परिवार में हुआ था। उनका असली नाम जैबुन्निसा था। वे 1954 में आई ‘आरपार’ के गाने ‘कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर’ में पहली बार नजर आई थीं। उन्हें इंडस्ट्री में लाने का श्रेय गुरुदत्त को दिया जाता है।

इस गीत का फिल्मांकन पहले नावेद जाफरी के पिता जगदीप पर होना था, लेकिन गुरुदत्त साहब ने ही इसे एक महिला पर फिल्माने का फैसला किया था। क्योंकि उस वक्त कोई बड़ी कलाकार एक छोटा सा गाने के लिए तैयार नहीं थी, इसलिए इसे कुमकुम के साथ शूट किया गया था।

सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया

कुमकुम ने 50 से 60 के दशक के दौरान सबसे ज्यादा फिल्में कीं। करीब 20 साल के अपने करियर में उन्होंने सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने गुरुदत्त, किशोर कुमार, दिलीप कुमार, देवानंद समेत अन्य कई बड़े सितारों के साथ काम किया।

मिस्टर एक्स इन बॉम्बे, मदर इंडिया, सन ऑफ इंडिया, कोहिनूर, उजाला, नया दौर, श्रीमान फंटूश, एक सपेरा एक लुटेरा, गंगा की लहरें, राजा और रंक, आंखें, ललकार, गीत और एक कुंवारा-एक कुंवारी उनकी मशहूर फिल्में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *