Monday, April 29, 2024
राष्ट्रीयस्पेशल

नवरात्रि 2021: आज करें देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानिए पूजा का शुभ समय, विधि और मंत्र

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मां दुर्गा की नव शक्तियों के दूसरे स्वरूप को माता ब्रह्मचारिणी कहा जाता है। ‘ब्रह्म’ का अर्थ होता है तपस्या और ‘चारिणी’ का अर्थ होता है आचरण अर्थात तप का आचरण करने वाली देवी। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार उन्हें माता पार्वती का अविवाहित रूप माना जाता है, जब उन्होंने भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए हजारों वर्षों तक कठोर तप या तपस्या की थी, तब उन्हें ब्रह्मचारिणी नाम दिया गया है। मां का यह रूप काफी शांत और मोहक है। वह प्यार और वफादारी का प्रतीक है। उन्हें ‘उमा’, ‘अपर्णा’ और ‘तपचारिणी’ भी कहा जाता है। मां ब्रह्मचारिणी अपने दाहिने हाथ में ‘तप माला’ और बाएं में ‘कमंडल’ धारण करके सफेद पोशाक में खुद को सजाती हैं। उसे नंगे पांव दर्शाया गया है।

ये है पूजा का शुभ समय-

पूजा का शुभ समय : द्वितीया तिथि 7 अक्टूबर को दोपहर 01:46 बजे शुरू होगी और 8 अक्टूबर को सुबह 10:48 बजे तक चलेगी। मां ब्रह्मचारिणी पूजा करने का शुभ समय सुबह 11:45 बजे से दोपहर 12:32 बजे और दोपहर 02:05 बजे से दोपहर 02:52 बजे तक रहेगा… 

पूजा की विधि : मां ब्रह्मचारिणी पूजा की शुरुआत मूर्ति पर दूध, दही, पिघला हुआ मक्खन, शहद और चीनी डालने से होती है। फिर उसे फूल, अक्षत, रोली, चंदन और भोग जिसमें चीनी, मिश्री और पंचामृत शामिल हैं, उसके बाद उसके पसंदीदा फूल चमेली, पान, सुपारी और लौंग की पेशकश की जाती है।

भोग के लिए पकवान : नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग तरह से पूजा की जाती है, और माता के हर रूप को अलग-अलग तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है। माना जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी को शक्कर से बनी चीजें काफी प्रिय हैं। भक्त उन्हें शक्कर से बनी चीजों का भोग लगते हैं। भोग में माता को मीठा पसंद है सिंघाड़े के आटे से बना हलवा व्रत में भी खाया जा सकता है।

माँ ब्रह्मचारिणी वाहन : उसे नंगे पांव चित्रित किया गया है।

माँ ब्रह्मचारिणी पूजा का महत्व : माँ ब्रह्मचारिणी प्रेम, निष्ठा, ज्ञान और ज्ञान का प्रतीक है और इसलिए, जो लोग अत्यंत भक्ति के साथ उनकी पूजा करते हैं, उनके जीवन में शांति और खुशी का आशीर्वाद मिलता है। ऐसा माना जाता है कि वह भगवान मंगल को नियंत्रित करती हैं, और इसलिए अपने भक्त को ज्ञान प्रदान करती हैं। पूजा के दौरान कमल चढ़ाया जाता है।

माँ ब्रह्मचारिणी मंत्र

ॐ देवी ब्रह्मचारिण्यै नमः!

या देवी सर्वभूतेषु मां ब्रह्मचारिणी रूपेण संस्थित
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

दधाना कपाभ्यामक्षमालाकमण्डलू।
देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *