Monday, June 24, 2024
राष्ट्रीयस्पेशल

Airforce Day 2021: भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगाँठ आज, जानिए क्यों मनाया जाता है वायुसेना दिवस

-आकांक्षा थापा

हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है। आज भारतीय वायुसेना को स्थापित हुए 89वे साल पूरे हो गए हैं। वहीँ, हर साल की तरह इस बार भी गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर यह दिवस धूमधाम मनाया गया.. .
आपको बता दें भारतीय वायु सेना (IAF) का गठन 8 अक्टूबर, 1932 को भारतीय वायु सेना अधिनियम के तहत किया गया था.. . हालांकि, उस वक्त इंडियन एयरफोर्स को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स के सहायक बल के रूप में खड़ा किया गया है, लेकिन आज की तारीख में भारतीय वायु सेना विश्व की सबसे दुर्जेय वायु सेना में से एक है.. . देश की सुरक्षा के लिए सेना का योगदान बहुत ज़रूरी है, और वायुसेना का भी अहम योगदान रहा है। वायुसेना आसमान से दुश्‍मनों पर नजर रखने के साथ ही सटीक हमले करने का सामर्थ रखती है… भारतीय वायु सेना, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है… सालों से विभिन्न युद्धकालीन और शांतिकालीन अभियानों में इंडियन एयरफोर्स ने अपनी क्षमता और शक्ति साबित की है.

क्यों मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस?

भारतीय वायुसेना दिवस के कार्यक्रम में सबसे महत्वपूर्ण पुराने विमानों का शानदार प्रदर्शन शामिल होता है… भारतीय वायुसेना दिवस राष्ट्रीय सुरक्षा के किसी भी संगठन में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना के प्रति लोगों को जागरूक करने और हवाई सीमा की रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर करने के लिए मनाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *