Thursday, May 2, 2024
राष्ट्रीय

कोरोना योद्धाओं से गुफ्तगू में दिखा पीएम नरेंद्र मोदी का बनारसी अंदाज़ – हर हर महादेव का लगाया जयकारा  

एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन भावना का सम्मान करते हुए अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता से सीधा संवाद किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने अंदाज़ से लोगों के दिल को भी छुआ और अपने संसदीय क्षेत्र के समाजसेवी लोगों की जमकर तारीफ की जिह्नोने कोरोना संकट के दौरान समाज के लिए आगे बढ़कर काम किया।  
इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र बनारस के अन्न सेवियों से संवाद किया …. संवाद के दौरान लोगों के लिए ये भी अनोखा अनुभव रहा कि खुद प्रधानमंत्री पूरी बातचीत के दौरान सहज और बनारसी अंदाज में गुफ्तगू करते दिखाई दिए । उन्‍होंने सबसे पहले यही बोला- हर-हर महादेव !! काशी के पुण्य धरती के आप सब पुण्यात्मा लोगन के प्रणाम हौ…। इसके बाद उन्‍होंने सहयोग और मानव सेवा का अद्भुत नजीर प्रस्तुत करने वाली विभिन्न संस्थाओं के संग बड़ी भावनात्मक बातचीत की । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये भगवान भाेले शंकर का ही आशीर्वाद है कि कोरोना के इस संकट काल में भी हमारी काशी उम्मीद और उत्साह से भरी हुई है। ये सही है कि लोग बाबा विश्वनाथ धाम नहीं जा पा रहे। यह भी सही है कि मानस मंदिर, दुर्गाकुंड, संकटमोचन में सावन का मेला नहीं लग पा रहा है। लेकिन यह भी सही है कि इस अभूतपूर्व संकट के समय में हमारी काशी ने इस बड़े संकट का डटकर मुकाबला किया है।  
पीएम मोदी ने इस कॉन्फ्रेंस में उन सभी ख़ास लोगों से बातें साझा की जिन्होंने पुरे लॉक डाउन के दौरान समाज की दिल से मदद की …. वीडिया कांफ्रेंसिंग के दौरान पीएम ने वाराणसी के गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट के गंगाधर उपाध्याय, एचडीएफसी बैंक वाराणसी के सर्किल हेड मनीष टंडन, राष्ट्रीय रोटी बैंक की अध्यक्ष पूनम सिंह और सेंट्रल सिंधी पंचायत के पूर्व महामंत्री समाजसेवी सुरेंद्र लालवानी तथा बुनकर व सामाजिक कार्यकर्ता हाजी अनवर से सीधे संवाद किया और उनके अनुभव जाने ….  
पीएम मोदी ने अखिल भारतीय केशरवानी वैश्‍य युवक सभा के प्रतिनि‍धि संदीप केसरी से भी संवाद किया और लॉकडाउन के दौरान किए गए उनके कामों की सराहना की।प्रधानमंत्री ने कहा कि सेवा करने वाला सेवा का फल नहीं मांगता। वह दूसरों की निस्‍वार्थ सेवा करता है। पुरानी मान्यता है कि एक समय महादेव ने खुद मां अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगी थी, तभी से काशी पर ये विशेष आशीर्वाद रहा है कि यहां कोई भूखा नहीं सोएगा। मां अन्नपूर्णा और बाबा विश्वनाथ सबके खाने का इंतज़ाम कर देंगे। अपने लम्बे संवाद के बीच वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी के लिए, तमाम संगठनों के लिए यह बहुत सौभाग्य की बात है कि इस बार गरीबों की सेवा का माध्यम भगवान ने हमें बनाया।
एक तरह से आप सभी मां अन्नपूर्णा और बाबा विश्वनाथ के दूत बनकर हर ज़रूरतमंद तक पहुंचे। कम समय में फूड हेल्पलाइन और कम्यूनिटी किचन का व्यापक नेटवर्क तैयार करना, हेल्पलाइन विकसित करना, डेटा साइंस की मदद लेना, वाराणसी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का भरपूर इस्तेमाल करना, यानि हर स्तर पर सभी ने गरीबों की मदद के लिए पूरी क्षमता से काम किया। प्रधानमंत्री का आम जनता से जुड़ने का ये अंदाज़ , सहज शब्दों में बातचीत करना  और लोगों से सीधे जुड़ने की ये कला ही है जो उनको लगातार लोकप्रियता के शिखर पर बनाये हुए है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *