Sunday, April 28, 2024
उत्तराखंडनैनीताल

सूखाताल को पुनर्जीवित करने की कवायद शुरू, CM ने किया योजना का शिलान्यास

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज नैनीताल में 4002.40 लाख़ की लागत वाले आधा दर्जन से अधिक कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। अपने इस नैनीताल दौरे में मुख्यमंत्री ने सूखाताल को रिचार्जिंग जोन व टूरिस्ट डेस्टिनेशन प्वाइंट के रूप में विकसित करने की बात कही। इसी को लेकर सरकार द्वारा नैनी झील के रिचार्ज ज़ोन सूखाताल को पुनर्जीवित करने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है।
सूखाताल झील में जहाँ कभी नाँव चलती थी, आज वहीँ क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है। वहीँ, वैज्ञानिको ने कहा की सूखाताल झील पर ही नैनी झील का अस्तित्व टिका हुआ है। पिछले कई सालों से सरकार द्वारा सूखाताल को लेकर चिंता जताई जा रही थी… आज वैज्ञानिकों और पर्यावरणविदों की वजह से ही सूखाताल को पुनर्जीवित करने की योजनाओं पर अमल हो रहा है। करीब 26 करोड़ की लागत से इस झील को पुनर्जीवित करने के साथ ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने की भी तैयारी की जा रही है। सरकारी दावों के अनुसार इस झील के पुनर्जीवित होने से नैनीताल झील पर भी दबाव कम होगा।
डीएम ने बताया की इसके अलावा मुख्यमंत्री ने “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान को बढ़ावा देने के लिए नैनीताल के प्रत्येक घर में रहने वाली बेटी के नाम से घर में लगने वाली नेम प्लेट को लगाने का भी शुभारंभ किया……
इसी के चलते जिला प्रशासन ने नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र के हर घर पर बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाने की पहल शुरू कर दी है। इसके लिए प्रशासन द्वारा सर्वे कर बेटियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है… वहीँ मुख्यमंत्री ने बेटियों को उनके नाम की नेम प्लेट भेंट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *