Monday, April 29, 2024
अंतरराष्ट्रीयस्पेशल

सावधान ! दुनिया में हर साल मर रहे हैं 40 लाख अनफिट लोग 

द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ की ताज़ा रिसर्च चौंकाती है  दुनियाभर में हर साल कम से कम 3.9 मिलियन यानी 39 लाख लोगों की समय से पहले मौत हो रही है। ब्रिटेन के एडिनबर्ग University की ताज़ा रिसर्च ने दुनिया को चौकाने वाले तथ्य से रूबरू कराया है। रिसर्च में शामिल टीम का दावा है की दुनियाभर में लगभग 40 लाख लोग समय से पहले इसलिए मर जाते हैं क्यूंकि उनकी जीवनशैली उन्हें  बना रही है इसमें सबसे बड़ी वजह है शरीर का आरामतलब होना और श्रम न करना , फिर आता है नंबर खानपान में उलजुलूल पदार्थों का बढ़ता प्रयोग ,  प्राकृतिक जूस की जगह पर शराब कोल्डड्रिंक्स और धूम्रपान को अपने स्टेटस से जोड़ कर बहुतायत में इस्तेमाल करना। अलग अलग देशों में हर साल होने वाली मौत पर रिसर्च करने वाली एक्सपर्ट टीम ने पाया कि जो लोग शारीरिक रूप से अपनी दिनचर्या में सक्रिय हैं, वो ज्यादा लंबा जीवन जी रहे हैं और उनकी मौतों का अनुपात भी कम है ।

अपने आप में दिलचस्प और आम आदमी को अलर्ट  करने वाली इस खोजबीन में टीम ने 168 देशों के पहले से सार्वजनिक हुए मौत के आंकड़ों को देखा। इन सभी आंकड़ों को समझने के बाद पाया गया कि विश्व स्तर पर, जो लोग शारीरिक गतिविधियों से जुड़े थे उनमें समय से पहले होने वाली मौतों की संख्या औसतन (औसतन) 15 प्रतिशत कम थी, जो कि महिलाओं के लिए 14 प्रतिशत और पुरुषों के लिए 16 प्रतिशत थी। यह लगभग 3.9 मिलियन यानी 39 लाख लोगों के प्रतिवर्ष जीवन बचाने जितनी है। इससे यह भी पता चला है कि कम आय वाले देशों में यह औसतन 18 फीसदी और उच्च आय वाले देशों के लिए औसतन 14 प्रतिशत थी।

यानि आप यूँ समझिये की जो फिजिकल वर्क और योगा जैसे अभ्यास रोजाना करते हैं उन्हें लंबा जीवन कुदरत दे रही है और जो आराम तलब और बिना पसीना बहाये सिर्फ अगड़म बगड़म खाये जा रहे हैं दरअसल हकीकत में उनकी ज़िंदगी के दिन वो खुद कम कर रहे हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *