Tuesday, April 23, 2024
मनोरंजनराष्ट्रीय

अदनान सामी और अलीशा चिनॉय ने क्यों कहा बॉलीवुड ज़हरीला है ?

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या ने बॉलीवुड पर कई सवाल खड़े किये हैं। भेदभाव और बाहरी भीतरी के नाम पर कलाकारों को बांटने की जो बहस छिड़ी है उस पर मशहूर गायक सोनू निगम ने भी अपनी सख्त टिप्पणी जारी की थी। इस मामले के बाद से ही रंगीन बॉलीवुड में नेपोटिज़्म और काली राजनीति का मुद्दा भी ख़ूब गर्माया हुआ है। हांलाकि शुरुआत में यह मुद्दा सिर्फ़ फ़िल्मों और कलाकारों तक सीमित था, मगर जैसे ही गायक  सोनू निगम ने इसे म्यूज़िक इंडस्ट्री से जोड़ा तो बात और आगे तक पहुँच गयी उन्होंने आरोप लगाया था कि म्यूजिक इंडस्ट्री में भी ऐसे सिंडिकेट हैं, जो नए गायकों को आगे नहीं आने देते।

इसी कड़ी में एक और बड़ा नाम जुड़ गया है  सिंगर अदनान सामी का …. जिन्होंने इस मुद्दे को और आगे बढ़ाते हुए म्यूज़िक इंडस्ट्री में चल रही कुछ लोगों की मनमानी पर खुलकर आरोप लगाया है….. सिलसिला आगये बढ़ा और अपने ज़माने की लोकप्रिय पॉप गायिका अली चिनॉय ने अदनान की बात का समर्थन करते हुए बेहद तीखा बयान दिया और म्यूज़िक इंडस्ट्री को टॉक्सिक यानि ज़हरीला बताया है। अदनान ने इंस्टाग्राम पर एक बड़ी सी पोस्ट लिखी, जिसमें उन्होंने कई सवाल भी उठाये। अदनान ने लिखा- ”भारतीय फ़िल्म और संगीत इंडस्ट्री को एक गंभीर और बड़े बदलाव की ज़रूरत है। ख़ासकर, संगीत, नये गायक, दिग्गज गायक, म्यूज़िक कंपोज़र और म्यूज़िक प्रोड्यूसर के संदर्भ में, जिन्हें को आख़िरी छोर तक उत्पीड़ित कर रहे हैं। इनकी बात मानो या फिर बाहर हो जाओ। रचनात्मकता को ऐसे लोग नियंत्रित कर रहे हैं, जिन्हें इसकी समझ ही नहीं है और वो लोग भगवान बने हुए हैं?”

अदनान संगीत को रीमिक्स और रीमेक की सीमाओं में बांधने पर रोष जताते हुए लिखते हैं- ”हम 130 करोड़ लोगों का देश हैं, लेकिन मिलता क्या है, रीमेक और रीमिक्स? भगवान के लिए, इसको बंद कीजिए और काबिल और बेहतरीन कलाकारों को सांस लेने दीजिए और उन्हें संगीत और सिनेमा में रचनात्मक शांति देने दीजिए।”

 यानी जो सवाल प्रतिभाशाली कलाकार सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने खड़े किये हैं उसको अब फिल्म इंडस्ट्री के नामचीन कलाकार उठाने लगे हैं जिसका जवाब अब बॉलीवुड  को देना ही होगा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *