Saturday, May 18, 2024
film industryउत्तराखंडराज्य

करिये स्वागत – उत्तराखंड में झूम के आ रहा है मानसून

पहाड़ से मैदान तक मौसम शानदार नज़र आने लगा है। पहाड़ी इलाकों में जहाँ झमाझम बारिश ने लोगों को कोरोना के तनाव से राहत पहुंचाई है तो वहीँ मैदानी ज़िलों में गर्मी से राहत भी मिलने लगी है मौसम विभाग ने कहा है की उत्तराखंड के कई इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है…. 

कहीं देर रात से बारिश शुरू हो गई तो कहीं मंगलवार की सुबह मानसून ने पहली बारिश से जान सामान्य को झूमने का मौक़ा दे दिया है। पहाड़ की बात करें तो जनपद चमोली और उत्तरकाशी के बड़कोट में बीती रात से ही तेज़ बारिश का शुरू हो गयी थी , वहीं बड़कोट में तो इतनी मूसलाधार बारिश हुयी की यमुनोत्री हाईवे पर मलबा ही  आ गिरा।  इस दौरान आने जाने वालों को दिक्क्तें भी झेलनी पड़ी क्यूंकि  हाईवे अवरुद्ध हो गया था।  चमोली में देर रात से हो रही बारिश से तापमान में अच्छी खासी गिरावट भी आ गई है। 


अब बात  राजधानी देहरादून की करें तो यहां सुबह से बादल और धूप के बीच आंख मिचौनी का खेल जारी है… बारिश के बनते बिगड़ते आसार के बीच उमस ने लोगों को उलझन में डाल रखा है….  इस दौरान खबर है कि कुमाऊं मंडल में रुद्रपुर, लोहाघाट, रामनगर व चंपावत में सुबह से बारिश जारी है। यहां ज्यादातर  इलाकों में बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है की प्रदेश के कई इलाकों में अगले चार दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है वहीँ  कुछ इलाकों में भारी और अन्य स्थानों पर मध्यम से हल्की बारिश हो सकती है। लिहाज़ा लोगों को सावधानी बरतने की सलाह भी दी जा रही है। 

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मंगलवार को मानसून पहुंच सकता है। उन्होंने बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है। मानसून प्रदेश में पहुंचने के 24 घंटों के भीतर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में पहुंच जाएगा।


मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, और देहरादून जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 24 जून को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।वहीं, ऊधम सिंह नगर, चंपावत, पौड़ी और टिहरी जिलों के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। 25 जून को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।ऊधमसिंह नगर, चंपावत, पौड़ी और टिहरी में इस दौरान भारी बारिश हो सकती है। 26 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल, पौड़ी और देहरादून जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *