Sunday, April 28, 2024
film industryअंतरराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकोविड 19क्राइमदिल्लीपंजाबबिहारराजनीतिराज्यराष्ट्रीयवायरल न्यूज़स्पेशल

तैयारी – बिना OTP कस्टमर केयर से कॉल आये तो सावधान हो सकती है ठग की कॉल  

अब ऑनलाइन फ़ोन से आपको ठगने की कोशिशें नाकामयाब हो जाएँगी , साइबर ठगी से बचने के लिए अब बैंक व बीमा कंपनियां देश भर के करोड़ों उपभोक्ताओं से इलेक्ट्रॉनिक वायस रिस्पांस सिस्टम के जरिये ही कॉल करेंगी।

फोन पर आपके कोई भी सन्देश आये उसके पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा। खास बात ये है कि बिना ओटीपी कस्टमर केयर से कॉल आती है तो वह किसी ठग की कॉल हो सकती है ये मुमकिन हुआ है  ट्राई  के उस ट्रायल से जिसमें दूर संचार मंत्रालय के निर्देश पर इस व्यवस्था को शुरू करने से पहले एडवांस लेवल टेलीकाम ट्रेनिंग सेंटर पर भारत सहित छह देशों के इंजीनियरों को प्रशिक्षण दिया गया। जनवरी तक इस व्यवस्था के शुरू होने की उम्मीद है।

रुकेगी उपभोक्ताओं से धोखाधड़ी

आपको यहाँ बता दें कि आपको आने वाली  बैंक से ज्यादातर कॉल बिना आइवीआरएस के आती हैं। साइबर अपराधी बैंक कर्मचारी बनकर कॉल कर उपभोक्ता से खाता संबंधी जानकारी लेकर ठगी कर लेते हैं। इनसे बचने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े एडवांस लेवल टेलीकाम ट्रेनिंग सेंटर में मंगोलिया, मलेशिया, अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश और कंबोडिया सरकार के इंजीनियरों को इस संबंध में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है।  

दूरसंचार मंत्रालय ने एएलटीटीसी को प्रशिक्षण के लिए अधिकृत किया है। यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद इन देशों के इंजीनियर भी अपने यहां इस व्यवस्था को शुरू कराकर बैंक उपभोक्ताओं को सुरक्षित कर सकेंगे। एएलटीटीसी अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाएगा कि वह बिना ओटीपी वाले नंबर से आने वाली कॉल को रिसीव न करें। 

कोई भी नई तकनीक को शुरू करने से पहले भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) नेशनल टेलीकाम पालिसी (एनटीपी) बनाता है, इस संबंध में अभी नियम नहीं बनाया गया है। ऐसे में यह व्यवस्था अभी शुरू नहीं हुई है। जनवरी तक इसके शुरू होने की उम्मीद है।

जय भारत टीवी पर समझिये आप ठगों से कैसे बच सकते हैं – 

  •  याद रखें, बैंक कभी भी उपभोक्ता से खाते की जानकारी नहीं मांगता है।
  •  फर्जी कॉल आने पर तुरंत साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराएं।
  •  किसी भी अपरिचित व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक को क्लिक न करें।
  • किसी भी अपरिचित व्यक्ति को मोबाइल पर आए ओटीपी न बताएं।
  • अपरिचित व्यक्ति को अपने ई-वॉलेट की कोई भी जानकारी न दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *