Tuesday, June 18, 2024
राष्ट्रीय

पीएम किसान योजना के दो साल पूरे, सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुना करने पर ज़ोर

-आकांक्षा थापा

आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को दो साल पूरे हो गए हैं, इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा की सरकार ने जो किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प लिया था, वह आज भी उस पर तत्पर है। साथ ही सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि MSP बढ़ाने पर ज़ोर दे रही है।
अपने ट्वीट के ज़रिये मोदी ने कहा की पीएम किसान निधि से भारत के करोड़ों किसानों को लाभ हुआ है ,और इसी को देखकर सरकार को और काम करने की प्रेरणा मिली है।
अपने एक दूसरे ट्वीट में मोदी ने कहा की पिछले 7 सालों में कृषि को बदलने के लिए भारत सरकार द्वारा हमेशा पहल की गई है। इस कड़ी में सरकार ने अलग-अलग तरह से प्रयास किए हैं.. बेहतर सिचाई, अधिक प्रौद्योगिकी, अधिक ऋण और बाजार से लेकर उचित फसल बीमा तक, मृदा स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने से बिचौलियों को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए गए हैं…… आखिर में उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि सरकार को एमएसपी में ऐतिहासिक वृद्धि की शुरुआत करने का सम्मान मिला है और वह किसानों की आय दोगुना करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। सरकार द्वारा किसानों के हित में किए गए कार्यों की एक झलक लोगों को NaMo App पर देखने को मिलेगी।

दरअसल, पीएम किसान स्कीम की अनौपचारिक शुरुआत दिसंबर 2018 में हुई थी… लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी औपचारिक शुरुआत 24 फरवरी 2019 को यूपी के गोरखपुर से की थी। पीएम किसान योजना के तहत सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा देने का लक्ष्य था, लेकिन अब तक सिर्फ 11.65 करोड़ लोगों को लाभ मिल पाया है। इस समय 1.44 करोड़ किसानों का आवेदन वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में है जबकि कुछ किसान इसके भी पात्र नहीं हैं। जहाँ करीब 20 लाख अपात्र किसानों से पैसा वापस लिया जा रहा है, वहीँ कुछ की स्क्रूटनी जारी है। इसलिए इस योजना का बजट पहले से घटाकर 65,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *