Friday, April 19, 2024
कोविड 19राज्यराष्ट्रीय

केजरीवाल सरकार को Supreme court की फटकार…शवों के साथ ये कैसा व्यवहार

नई दिल्ली
कोरोना मरीजों की मौत के बाद उनके शव के रखरखाव के तरीके पर देश की सर्वोच्च अदालत ने दिल्ली सरकार पर सख्त टिप्पणी की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली में और दिल्ली में संचालित हो रहे अस्पतालों में कोरोना का इलाज बहुत बुरे हाल में है। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस का अनुपालन नहीं हो रहा है।

यहा तक की अस्पताल में डेड बॉडी का सही तरह से रखरखाव और निपटारा भी नहीं किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान ये भी कहा कि यहां तक कि कोरोना मरीज की मौत के बाद उनके परिजनों को इस बारे में सूचना देने की भी जहमत नहीं उठाई जा रही है। कई ऐसे मामले दिखे हैं जिनमें परिजन अपनों की मौत के बाद उनके अंतिम संस्कार तक में शामिल नहीं हो पाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से इस मामले में जवाब दाखिल करने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने एलएनजेपी अस्पताल की स्थिति को गंभीरता से लिया है और उसे भी जवाब दाखिल करने को कहा गया है। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान केजरीवाल सरकार से कहा है कि जिस तरह से मरीजों का अस्पतालों में इलाज हो रहा है और जिस तरह से डेड बॉडी के साथ व्यवहार हो रहा वह भयानक और डरावना है।

सुप्रीम कोर्ट ने अस्पतालों में खाली पड़े बेड पर भी केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई है सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में 2000 बेड खाली हैं लेकिन मरीजों को देखने वाला कोई नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने वायरल विडियो का जिक्र भी किया जिसमें मरीज रो रहे हैं और कोई उन्हें देखने वाला नहीं है। कोर्ट ने कहा कि ये बहुत ही दुखद स्थिति है। कोर्ट ने कहा कि ये सवाल है कि दिल्ली सरकार कोरोना टेस्ट को कम कर रही है। कोर्ट ने कहा कि क्या सरकार बनावटी फिगर चाहती है। कैसे टेस्ट को कम किया गया? राज्य की ड्यूटी है कि वह टेस्टिंग को बढ़ाए।


इतना ही नही सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तामिलनाडु सरकार को भी नोटिस जारी कर कोरोना मरीज़ों की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है  सुप्रीम कोर्ट ने मामले में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तामिलनाडु को भी नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में इन राज्यों के चीफ सेक्रेटरी से कहा है कि वह मरीजों के मैनेजमेंट के बारे में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें।

अगली सुनवाई बुधवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में कोरोना मरीजों की मौत के बाद उनके डेड बॉडी के रखरखाव के बारे में चिंता जाहिर करते हुए मामले में स्वत संज्ञान लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *