Thursday, February 22, 2024
राज्यराष्ट्रीयस्पेशल

दसवीं पास करते ही हिमांचल की हिना बनी SDM कांगड़ा 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देश भर में सुना और लिखा पढ़ा जाता है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सार्थक नारे के पीछे का मकसद सबको समझ आ जाता हो ये ज़रूरी नहीं है। देश में अलग अलग राज्यों शहरों से लड़कियों और बच्चियों के साथ होने वाली घटनाएं चौंका देती है लेकिन इसी समाज में चौदह साल की हिना ठाकुर का भी परिवार है जिसने आज खुद को इस मुकाम पर खड़ा कर लिया है जिसके बाद अब न सिर्फ उनका शहर कांगड़ा न सिर्फ हिमांचल प्रदेश बल्कि देश भर में एक मिसाल कायम कर दी है।

दसवीं के रिजल्ट जैसे ही सामने आये चौदह साल की हिना के तो जैसे अरमानों को पर मिल गए क्यूंकि एसडीएम ऑफिस में चपरासी की ये होनहार बेटी अपनी पढ़ाई के इस अहम मोड़ पर एक इतिहास बना चुकी थी। इसके बाद जो हुआ वो पुरे प्रदेश ने देखा , क्यूंकि खुद एसडीएम कांगड़ा जतिन लाल ने दसवीं की परीक्षा में 94 फीसदी अंक हासिल करने वाली अपने ही दफ्तर के चपरासी की बेटी को अपनी सरकारी कुर्सी पर बराबर का ओहदा देकर एक दिन के लिए एसडीएम बना दिया। 

आज सुबह जैसे ही ग्यारह बजे हिना ठाकुर सुबह को खुद एसडीएम जतिन लाल ने कांगड़ा के एसडीएम की कुर्सी पर बैठा कर उसका हौसला बढ़ाया खबर लिखे जाने तक ये सांकेतिक पदभार जारी है। इस दौरान एसडीएम जतिन लाल हिना के बगल की एक कुर्सी पर बैठे कामकाज समझाते रहे। इस दौरान हिना सुबह से एसडीएम ऑफिस में कामकाज को समझ रही है। ख़ास बात ये भी दिखाई दे रही है कि फरियादी दरख्वास्त लेकर  अपनी समस्याएं एक दिन की एसडीएम हिना को बता रहे हैं। एक दिन की एसडीएम हिना ठाकुर का कहना है कि यह उनके लिए सपने की तरह है। वह इस सपने को साकार करेंगी। हिना पहले डॉक्टर बनना चाहती है उसके बाद आईएएस ऑफिसर। एसडीएम जतिन लाल की इस हौसलाअफ़ज़ाई को शहर में खूब पसंद किया जा रहा है उन्होंने मीडिया को बताया कि उनके चपरासी ने बताया कि उसकी बेटी हिना ने दसवीं में 94 फीसदी अंक लिए हैं। बेटी ने मेरिट में 34वा अंक हासिल किया है। इसी के बाद उन्होंने इस होनहार बिटिया को सम्मानित करने का फैसला किया और आज उसको सम्मान के साथ अपने कार्यालय बुलवाया , बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान को ऐसी कहानिया नयी पहचान और हौसला देती है और उम्मीद जगाती हैं की  देश की हर बेटी को हिना ठाकुर जैसा सम्मान देने की ज़रूरत है क्यूंकि पढ़ेगी बेटी तभी बढ़ेगी बेटी … जय भीम टीवी भी हिना ठाकुर को शुभकामनाये देता है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *