Thursday, April 25, 2024
उत्तराखंडकोविड 19राष्ट्रीय

आ गई बाबा रामदेव की कोरोना से लड़ने की दवा coronil

कोरोना से लड़ने की दवा बनाने और शोध की खबरों के बीच बाबा रामदेव ने कोरोना से लड़ने की दवा कोरोनिल बाज़ार में लांच कर दी है,बाबा रामदेव ने मंगलवार को कोरोना की आयुर्वेदिक दवा बनाने का दावा करते हुए , कोरोनिल नाम की मेडिसिन लॉन्च कर दी है। इस दवा के जरिए कोरोनाके मरीजों को ठीक करने का दावा किया गया है। पतंजलि योगपीठ के प्रमुख बाबा रामदेव ने इस दवा को लॉन्च करते हुए क्लिनिकल ट्रायल में इसके सफल परिणामों का दावा किया है। इस दवा को मंगलवार से ही बाजार में उतारने का दावा किया गया है।

बाबा रामदेव का कहना है कि पूरा देश और दुनिया जिस क्षण की प्रतीक्षा कर रहा था आज वो क्षण आ गया है। कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा तैयार हो गई है। बाबा रामदेव ने कहा कि दवाओं के ट्रायल के दौरान तीन दिन के अंदर 69 पर्सेंट रोगी कोरोना पॉजिटिव से कोरोना नेगेटिव हो गए। इसके अलावा ट्रायल के दौरान सात दिनों में 100 फीसदी मरीज नेगेटिव भी हो गए। बाबा रामदेव का कहना है कि जब कहीं क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल होता है तो कई अप्रूवल लेना ज़रूरी हैं और इस दवा के लिए भी तमाम नैशनल एजेंसियों से अप्रूवल लिए गए। बाबा रामदेव ने कहा कि इस दवा का ट्रायल 280 मरीजों पर किया गया है। फिलहाल इसका प्रॉडक्‍शन हरिद्वार की दिव्‍य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड कर रहे हैं। कोरोनिल में गिलोय, अश्‍वगंधा, तुलसी, श्‍वसारि रस और अणु तेल का मिश्रण है। उनके मुताबिक, यह दवा दिन में दो बार- सुबह और शाम को ली जा सकती है।

अश्‍वगंधा से कोविड-19 के रिसेप्‍टर-बाइंडिंग डोमेन (RBD) को शरीर के ऐंजियोटेंसिन-कन्‍वर्टिंग एंजाइम (ACE) से नहीं मिलने देता। यानी कोरोना इंसानी शरीर की स्‍वस्‍थ्‍य कोशिकाओं में घुस नहीं पाता। वहीं गिलोय कोरोना संक्रमण को रोकता है। तुलसी कोविड-19 के RNA को मल्‍टीप्‍लाई होने से रोकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *