Sunday, March 3, 2024
उत्तराखंडटिहरी गढ़वाल

उत्तराखंड में बनेगी दुनिया की सबसे लम्बी हाइवे टनल, सिर्फ 1 घण्टे में पहुंचेंगे देहरादून से टिहरी

उत्तराखंड के सुन्दर पहाड़ और यहाँ की वादियाँ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.. तभी तो उत्तराखंड को टूरिज्म हब भी कहा जाता है…पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। ऐसे में पिछले कुछ सालों से उत्तराखंड का टिहरी जिला एक खास पहचान बना रहा है। जी हां, टिहरी बांध का दीदार करने के लिए दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं। लेकिन अब टिहरी सिर्फ अपने बाँध के लिए ही नहीं जाना जायेगा, बल्कि अब टनल के लिए पहचान बनाने वाला है। जी हाँ, टेहरी में 30 किलोमीटर लंबी टनल बनाई जाएगी जो देहरादून से उसे जोड़ेगी। इस अंडरग्राउंड मोटर रोड टनल के बनने से 105 किलोमीटर से घटकर 25 किलोमीटर रह जाएगी।

यही नहीं दिल्ली से टिहरी पहुंचना भी आसान होगा। जो सफर 7 से 8 घंटे का है, वो सिर्फ 3 से 4 घंटे में पूरा होगा। इस सुरंग के दोनों तरफ 7 से 10 किलोमीटर की एप्रोच रोड भी प्रोजेक्ट का हिस्सा होगी। इसके साथ ही आपको बता दें, यह अंडरग्राउंड मोटर रोड टनल एशिया ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे लंबी ऐसी सुरंग होगी। फिलहाल नॉर्वे में स्थित लाएर्डल टनल 24.5 किलोमीटर लंबी है। इस मामले में उत्तराखंड टिहरी एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लेगा, सैलानी कम वक्त में टिहरी पहुंच पाएंगे। ऐसे में समय की बचत तो होगी ही साथ साथ सफर भी आसान हो जायेगा। वहीँ सबसे खासबात यह है की ये टनल उत्तराखंड की रोड कनेक्टिविटी को एक नई पहचान देगा।

जानकारी के अनुसार देहरादून से टिहरी के बीच प्रस्तावित टनल राजपुर रोड से टिहरी झील से लगे एरिया कोटी कॉलोनी तक बनेगी। इसके बनने से दून से टिहरी का सफर महज एक घंटे में पूरा किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कुछ दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे। केंद्र की हरी झंडी मिलते ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। वही सीएम धामी ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए पीएम  मोदी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार जताया है.. सरकार भी इसी कोशिश में जुटी है कि दूसरे राज्य व देशों के सैलानियों को सुविधा देकर उत्तराखंड आने के लिए आकर्षित किया जाए..

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *