Sunday, March 3, 2024
खेल जगतराष्ट्रीय

शुरू हो रही है दुनिया की सबसे बड़ी प्रीमियर लीग, चेन्नई और गुजरात के बीच पहला मुकाबला आज

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल को इंडिया में किसी त्योहार से कम नहीं माना जाता। आईपीएल टी20 लीग जैसी धूम शायद ही किसी दूसरे खेल में देखी जाती हो। और आईपीएम की यही धूम, आईपीएल का यही सुरूर जिसका आज से आगाज हो रहा है। दो महीने, 74 मैच, 10 टीमें और फाइनल 28 मई को खेला जाएगा। पहला मुकाबला आज शाम साड़े सात बजे दुनिया के सफलतम कप्तानों में से एक महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई में चार बार की चेंपियन चेन्नेई सुपर किंग का मुकाबला अपने पहले सीजन में खिताब पर कब्जा जमाकर सबको हैरान कर देने वाली डिफेंडिंग चेंपियन गुजरात टाइटन्स से होगा। जिसकी अगुवाई हार्दिक पांड्या कर रहे हैं।

इस बार की लीग कई मायनों में खास है। कुछ ऐसा हो रहा है जो पहले कभी नहीं हुआ। इस बार आईपीएल नये और अनौखे नियमों के साथ शुरू हो रहा है। कहा ये भी जा रहा है कि केप्टन कूल यानी महेन्द्र सिंह धोनी का ये आखिरी लीग होगा।

चलिये अब आपको बताते हैं कि इस बार आईपीएल सीजन में क्या कुछ खास होने जा रहा है। आईपीएल के 16वें सीजन में कुछ नये नियम कायदे लागू होने जा रहे हैं।

पहला नियम -सीजन में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर का रूल लागू हो रहा है। यानी हर टीम अपने 4 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों को स्टैंडबाय पर रखेगी, 14वें ओवर से पहले इनमें से किसी भी खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा सकता है। साथ ही इस बार टॉस के बाद प्लेइंग 11 आएगी। डीआरएस सिस्टम में बदलाव किया जा रहा है अब नो बॉल या वाइड बॉल के लिये भी टीमें डीआरएस का उपयोग कर सकती हैं।

तो बांध लीजिए अपनी कुर्सी की पेटी, और  2 महीने तक आईपीएल के सुरूर में डूबने के लिये हो जाइए तैयार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *