Saturday, June 15, 2024
राष्ट्रीय

पीएम मोदी के जन्मदिन पर टूटा वैक्सीनशन का रिकॉर्ड, भारत ने पार किया 1 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा

-आकांक्षा थापा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है और इस खास मौके पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा सेवा से समर्पण कैंपेन चलाया जा रहा है…आज के दिन देशभर में मेगा वैक्सीनेशन का अभियान भी चलाया जा रहा है… आपको बता दें, देश में आज दोपहर 1:30 बजे तक एक करोड़ से ज़्यादा कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी है.. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे है और इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) सेवा से समर्पण कैंपेन चला रही है. पीएम के जन्मदिन के मौके पर आज देशभर में मेगा वैक्सीनेशन का अभियान भी चलाया जा रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि डेली कोविड-19 वैक्सीनेशन ने एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक करोड़ का आंकड़ा पार किया, जिससे देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 78 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि यह सबसे तेज गति है, जिस पर एक करोड़ खुराक दी गई है… मंडाविया ने गुरुवार को प्रधान मंत्री मोदी के जन्मदिन के दौरान शुक्रवार को COVID-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का आह्वान करते हुए कहा था कि यह उनके लिए एकदम सही उपहार होगा…

बीजेपी ने देश भर में अपनी इकाइयों से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराने में मदद करने को कहा है… भारत का COVID-19 आंकड़ा पिछले साल 7 अगस्त को 20 लाख का आंकड़ा पार कर गया था, 23 अगस्त को 30 लाख, 5 सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख के पार हो गया था. देश में कोविड के कुल मामलों की संख्या 28 सितंबर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवंबर को 90 लाख और पिछले साल 19 दिसंबर को एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गई थी. भारत ने 4 मई को दो करोड़ मामले और 23 जून को तीन करोड़ मामलों को पार किया था… स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, “राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 77.77 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 6.17करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *