Friday, June 14, 2024
उत्तराखंडदेहरादूनराज्यस्पेशल

उत्तराखंड एसडीआरएफ के जवानों ने लहराया गंगोत्री-1 पर फतह का झंडा, सीएम धामी ने की हौसला अफजाई

उत्तराखंड पर्वतारोहण अभियान में एसडीआरएफ के 11 जवानों ने गंगोत्री के प्रथम चरण पर सफलतापूर्वक तिरंगा फहराया… उत्तराखंड पुलिस के इतिहास में पहली बार पर्वतारोहण अभियान की कमान एक महिला इंस्पेक्टर अनीता गैरोला को सौपीं गई। जिन्होंने जिम्मेदारी को खूब संभल कर 11 पर्वतारोहियों के साथ सफल आरोहण किया है.. पुलिस महानिर्देशक अशोक कुमार ने ख़ुशी जताकर सभी प्रतिभागियो के साथ महिला पुलिस इस्पेक्टर को बधाई दीं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की..

आपको बता दे की बीते 09 सितम्बर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरी झंडी दिखाकर जवानो को गंगोत्री प्रथम चरण के लिए रवाना किया था, साथ ही महिला इंस्पेक्टर अनीता गैरोला की अध्य्क्षता में अभियान शुरू किया गया था। एसडीआरएफ कमांडेंट नवनीत भुल्लर ने पर्वतारोहण अभियान के बारे में जानकारी दीं और कहा कि यह एक मात्र ऐसा अभियान है जिससे जीवन में अलग अनुभव मिल सकता है जिसके लिए साहस और धैर्य दोनों कि आवश्यकता है। इन्ही बातो को ध्यान में रखकर 17 सदस्यीय टीमों का चयन किया गया था। जो कि रुद्रगौरा से होते हुए गंगोत्री-1(21889 फीट) के बेस कैंप पहुंचा जहां से पर्वतारोही दल ने अभ्यास किया था। 26 सितम्बर को मौसम साफ़ न होने के कारण टीम ने इंतजार किया। बीते कुछ समय से लगातार बर्फ़बारी होने से मौसम रंग बदल रहा था। 28 सितम्बर मंगलवार को मौसम कुछ साफ़ दिखा तो टीम सहित कैंप अभियान के लिए आगे बढ़े। कल 29 सितम्बर सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर एसडीआरएफ की 11 सदस्यीय पर्वतारोही दल ने सफल आरोहण किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी टीम की हौसला अफजाई की और सफलतापूर्वक समिट करने के लिए बधाइयाँ दीं…..

इस मौके पर उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट कर सभी को बधाई दीं और लिखा-

“एसडीआरएफ ने रचा नया कीर्तिमान, मौसम पर्वतारोहण के अनुकूल न होने के साथ ही ठंडी हवा की रफ्तार और भारी बर्फबारी के बावजूद माउंट गंगोत्री-1 पीक को किया सफलतापूर्वक समिट।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *