Thursday, April 25, 2024
उत्तराखंडचमोली

उत्तराखंड आपदा : लापता शवों की ढूंढ-खोज के साथ बचाव अभियान जारी

उत्तराखंड में कई समय से पहाड़ो में दबे लोगों के शवों को निकालने का कार्य चल रहा है जहां, बीते दिनों आई आपदा के दौरान सुंदरढूंगा ग्लेशियर क्षेत्र में कई दिनों से लापता शव की ढूंढ-खोज चल रही थी। ऐसे में सोमवार को लापता पांच लोगों के शव बचाव दल को दिखाई दिए। शव कई दिनों से ग्लेशियर की चपेट में ही दबे हुए थे। सोमवार को भारी बर्फबारी और मौसम खराब होने के कारण शवों को वहां से निकालना संभव नहीं हो पाया था। एसडीआरएफ की एक टीम शवों का वहां से निकालने की कोशिश में जुटी हुई हैं।

आपको बता दें कि लापता ट्रैकिंग दल में पांच ट्रैकर और एक गाइड शामिल था। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, खोजबीन के लिए गए एसडीआरएफ के 13 सदस्यी दल ने सोमवार को देवीकुंड क्षेत्र के समीप पहुंच कर तीन किमी जाकर खोजबीन की, लेकिन इस दौरान ख़राब मौसम के चलते सिर्फ पांच शव ही दिखे और छठे ट्रैकर की जानकारी नहीं मिल सकी। चार शव बरामद होने की खबर सामने आ रही है वहीँ ट्रैकिंग दल के लापता सदस्यों की अब भी तलाश जारी है उसकी खोज के लिए आज फिर से बचाव अभियान जारी है।

वहीं उत्तराखंड के चमोली जिले के डुंग्री गांव में भी मलबे की चपेट में आये दो लोगों की भी 8 दिनों से कोई जानकारी नहीं मिल सकी। उधर ग्राम प्रधान नरेंद्र बिष्ट ने बताया कि पानी की ख़राब लाइन को ठीक करने गए गांव के दो लोग पहाड़ी से आये मलबे के नीचे दब गए थे। अब उनकी खोजबीन के लिए एसएसबी के साथ डॉग स्क्वायड काम पर जुट गयी है। एसएसबी की टीम और देहरादून से डाग स्क्वायड भी घटनास्थल पर दोनों लापता युवकों की तलाशी में जुटे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *