Wednesday, May 22, 2024
उत्तराखंड

जल्द ही बदल सकता है कॉर्बेट टाइगर का नाम, पार्क का नाम रामगंगा रखने की तैयारी

3 अक्तूबर को कॉर्बेट पार्क पहुंचे केंद्रीय वन और पर्यावरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने जल्द ही विश्व में प्रशिद्ध कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क रखने की बात कही है। विधायक प्रतिनिधि मदन जोशी ने कॉर्बेट पार्क के महत्वपूर्ण हिस्से को पार्क में बहने वाली रामगंगा नदी  बताया हैं जो पार्क के कई किलोमीटर वर्ग में बहती है और कई  पशु-पक्षी के घरों का आधार है।  स्वतंत्रता मिलने के बाद इसलिए पार्क का नाम रामगंगा नेशनल पार्क रखा गया था।

 केंद्रीय वन राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में बाघों के संरक्षण की रैली में यहां पहुंचे थे। वहीं कार्यक्रम के समापन के बाद उन्होंने धनगढ़ी स्थित म्यूजियम (कनवेंशन सेंटर) में ब्रामण किया था। उन्होंने कॉर्बेट पार्क के बारे में विस्तार से जानकारी ली।  पार्क में  भ्रमण के दौरान अधिकारियों से इस सम्बंध में बात करते हुए उन्होंने बताया कि धनगढ़ी स्थित म्यूजियम में रखे विजिटर बुक में अभी तक पार्क का नाम रामगंगा नेशनल पार्क लिखा हुआ है। उन्होंने अधिकारियो से कॉर्बेट पार्क का नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क रखने की बात कही ऐसे में  माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क करेगी। 

आपको बता दे कि 1936 के समय  में स्थापना इस उद्यान का नाम हेली नेशनल पार्क रखा गया था। उस समय वहाँ संयुक्त प्रांत के गवर्नर मैल्कम हेली थे जिनके नाम पर इस पार्क को यह नाम दिया गया था। स्वतंत्रता मिलने के बाद इस पार्क का नाम रामगंगा नेशनल पार्क रख दिया गया था। उसके बाद प्रसिद्ध शिकारी रहे जिम कॉर्बेट की मौत के दो साल बाद 1957 में इसका नाम जिम कार्बेट नेशनल पार्क कर दिया गया था। अब माना जा रहा है की फिर से इस पार्क का नाम रामगंगा कर दिया जाएगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *