Monday, June 24, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड में मौसम का रौद्र रूप दिखा, केम्पटी फॉल्स उफान पर, राजधानी में सड़कें बनी तालाब…

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड में मंगलवार देर रात से ही मूसलाधार बारिश शुरू हो गयी थी जो की आज बुधवार सुबह तक रुकने का नाम नहीं ले रही है…राज्य में लगातार बारिश होने की वजह से जान जीवन अस्त व्यस्त पड़ा है…. मसूरी में रातभर हुई भारी बारिश से कम्पटी फॉल ने भी विकराल रूप ले लिया। केम्पटी फॉल का जलस्तर इतना बढ़ गया की पुलिस को केम्पटी फॉल में पर्यटकों पर सख्त प्रतिबंध लगाना पड़ गया है… यही नहीं, केम्पटी फॉल के जलस्तर को देखते हुए पुलिस ने फाल के आस-पास के दुकानों को भी खाली करवाया है… सिर्फ केम्पटी फॉल ही नहीं, प्रदेश में अन्य नदी-नाले भी उफान पर हैं। वहीं, गंगोत्री-यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे जगह-जगह भूस्खलन होने से अवरुद्ध हो गया है। इससे यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है, मार्ग पर मलबा आने से या पानी जमा होने से यातायात में बाधा हो रही है।

बात करें प्रदेश की राजधानी की तो दून में भी रात से ही तेज़ बारिश हो रही है। जगह-जगह पानी भरने की वजह से यहाँ सड़कें तालाब बन गई है, जिससे आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। वहीँ रिस्पना और बिंदाल नदी का जलस्तर बढ़ गया है। देहरादून के बकरावाला क्षेत्र में लगातार बारिश के चलते एक पुल टूट गया है। यह एक छोटी पुलिया जिसपर चौपहिया वहां भी अक्सर गुज़रते थे, आज इसके टूटने से लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है.. डोभालवाला और बकरालवाला को जोड़ने वाले 16 मीटर लंबे पुल के ध्वस्त होने के कारण दोनों वार्डों में का संपर्क आपस में टूट गया…
मौके पर महापौर सुनील उनियाल गामा और कैबिनेट मिनिस्टर गणेश जोशी ने टूटे पुल का निरिक्षण किया है….दूसरी ओर रायपुर के मालदेवता में एक बार फिर मलबे की वजह से सड़क जाम हो गयी है। फिलहाल, जेसीबी द्वारा मलबा हटाया जा रहा है। वहीं नदी किनारें रहने वाले लोग दहशत में हैं। अन्य इलाकों में भी रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वहीं देहरादून जिले में पड़ने वाले कालसी के जजरैट में मार्ग पर मलबा आ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई तक मौसम के मिजाज में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। विभाग ने 28 और 29 जुलाई के लिए देहरादून और नैनीताल समेत सात जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *