Wednesday, July 17, 2024
अंतरराष्ट्रीय

भूकंप के तेज झंटकों से दहला तुर्किए, 12 घंटे के भीतर दो बार हिली धरती, अब तक 1300 से अधिक लोगों की मौत

तुर्किए में आये भयंकर भूकंप ने हर ओर तबाही मचा दी है। 12 घंटे के अंतराल में दो बार आये बड़े भूकंपों से तुर्किए में भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। भूकंप के चलते अब तक तुर्किए और सीरिया में 13 सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। पडोसी देश सीरिया तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। सोमवार को तुर्किए में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 दर्ज की गई है।
अभी तक तुर्किए में 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 2,300 लोग घायल हुए हैं। मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 शहरों में 1,700 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। देश के उपराष्ट्रपति फिएट ओकटे ने भी इस बात की पुष्टि की है। इजराइल औऱ लेबनान में भी कईं मौतों की आशंका जताई जा रही है।
तुर्किए में 912 तो सीरिया में 400 तक पहुँचा मृतकों का आंकड़ा
भूकंप से दोनों देशों में जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। भूकंप से तुर्किए में 912 मौतें हुईं हैं तो वहीं सीरिया में यह संख्या 400 के पार पहुँच गई है। घायलों की संख्या 1900 तक पहुँच गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार भूकंप लगभग एक मिनट तक आया और इससे कई इमारतें गिर गईं औऱ खिडकियों के शीशे टूट गये।
संकट की घडी में भारत तुर्किए के साथ
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्राकृतिक आपदा से हुई मौतों पर दुख जताते हुए कहा है कि तुर्की में जनहानि एवं संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूँ। पीएम ने कहा कि भारत तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खडा है एवं हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *