Monday, June 24, 2024
अंतरराष्ट्रीयखेल समाचार

TOKYO OLYMPICS 2021: मीराबाई चानू के बाद अब इन खिलाडियों से मेडल की उम्मीद

-आकांक्षा थापा

टोक्यो ओलंपिक 2020 सुनते ही मीराबाई चानू का नाम हमारी जुबां पर आ जाता है…मीराबाई चानू ने ओलिंपिक के पहले ही दिन वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोल दिया था। चानू इस साल टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं। लेकिन ज़रूरी नहीं की वो देश के लिए पदक जीतने वाली इकलौती खिलाडी हों, जी हाँ, बहुत से ऐसे खिलाड़ि हैं जिनसे पदक की उम्मीदें लगायी जा रही हैं..हालाँकि टोक्यो ओलंपिक के छठे दिन यानि की कल भी भारत के खाते में कोई पदक तो नहीं आया लेकिन महिला वर्ग से राहत भरी खबर जरूर मिली, जब तीरंदाजी, बैडमिंटन, बॉक्सिंग से महिला खिलाड़ियों ने अपने-अपने मैच जीतकर खुद को मेडल की रेस में एक कदम और आगे बढ़ा दिया….. लेकिन अभी भी कई खेलों में उसके पदक की उम्मीद बनी हुई है…

भारत की स्टार महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी ने बुधवार को व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बना ली है…  दूसरे दौर में दीपिका ने अमेरिका की जेनिफर फर्नांडेज को कड़े मुकाबले में 6-4 से मात देते हुए तीसरे दौर में जगह बनाई. पहले दौर में दीपिका ने भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया था. .

वहीँ, रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन पीवी सिंधु ने प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को सीधे गेम में हराकर अंतिम आठ में जगह बनाली है…  डेनमार्क की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी के खिलाफ सिंधु की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है। सिंधू पर काफी उम्मीदें जताई जा रही है जो अभी तक अपेक्षाओं पर खरी उतरीं हैं…

दो बार की एशियाई चैंपियन भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी ने बुधवार को ओलिंपिक खेलों में पदार्पण करते हुए शुरुआती मुकाबले में अल्जीरिया की इचरक चाएब को 5-0 से पराजित कर क्वॉर्टरफाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही बॉक्सर पूजा रानी ने अंतिम 8 में जगह बना ली है.

इनके अलावा महिला खिलाड़ियों में बॉक्सिंग से एमसी मैरी कॉम से भी उम्मीदें हैं… जी हाँ,  उन्होंने डोमिनिका की मिगुलीना हेरनांडेज को हराकर प्रे-क्वाटर फाइनल में एंट्री कर ली है.  मणिपुर की रहने वाली इस मुक्केबाज ने विश्व चैंपियनशिप में छह स्वर्ण पदक, एशियाई चैंपियनशिप में पांच खिताब, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।

वहीँ,  भारत के बॉक्सर सतीश कुमार ने 91 किलो वर्ग के अंतिम-16 के मुकाबले में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को 4-1 से हराकर अगले दौर में जगह बना ली है… इस जीत के साथ ही सतीश अंतिम 8 में पहुंच गए हैं और वो मेडल जीतने से बस एक कदम दूर हैं. आपको बता दें की सतीश कुमार भारत के पहले सुपर-हैवीवेट ओलंपिक मुक्केबाज हैं।

भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में दो बार के ओलंपिक चैम्पियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट ऑफ में हराया. इसके  टोक्यो प्लयम्पिक के पुरुष स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहे.  साथ ही, भारतीय पुरुष हॉकी टीम से भी पदक की आस है..

जी हाँ, टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। टीम इंडिया ने मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। भारत की तरफ से वरुण कुमार, विवेक सागर प्रसाद और हरमनप्रीत सिंह ने गोल दागे। जबकि अर्जेंटीना की तरफ से एक मात्र गोल कैसेला ने किया। भारतीय टीम की इस ओलंपिक में यह तीसरी जीत है।

हालांकि मेडल तालिका में भारत के स्थान की बात करें तो अभी तक सिर्फ एकमात्र मेडल जीतने वाला भारत आज और 2 स्थान नीचे गिर गया. अब वह 40वें स्थान से और दो पायदान नीचे उतरकर 42वें स्थान पर खिलक गया है। लेकिन, भारत का पदक का इंतजार अभी भी खत्म नहीं हुआ है..

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *