Sunday, March 3, 2024
राष्ट्रीय

नये वित्तीय वर्ष की होने जा रही है शुरूआत, गैस के दाम से लेकर सोने की खरीदारी तक बदल जाएंगे सारे नियम

हर महीने की पहली तारीख कई नियमों में बदलाव लेकर आती है। लेकिन हर साल 1 अप्रैल की तारीख खास होती है, क्योंकि भारत में इस दिन से वित्त वर्ष भी बदल जाता है। लेकिन इस बार 1 अप्रैल या कहें कि 31 मार्च की आधी रात से देश में कई नियम कानून बदलने जा रहे हैं। पहली अप्रैल से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं और ये सारे बदलाव आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं। चलिये अब आपको बताते हैं कि एक अप्रैल से हो रहे बदलावों से आपकी बचत बढ़ेगी या जेब और खाली होगी।
सोने को खरीदने के तरीके में होगा बदलाव
सरकार ने कहा कि 1 अप्रैल से सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की बिक्री छह अंकों के हॉलमार्क के बिना करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सोने की खरीददारी से जुड़ा ये बड़ा बदलाव होने जा रहा है।
पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम में बढ़ोतरी संभव
हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल से लेकर गैंस सिलेंडर के नए रेट जारी करती है। ऐसे ही पिछले महीने मार्च में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, कमर्शियल सिलिंडर की कीमत में 350 रुपये का इजाफा हुआ था। अब अप्रैल की पहले तारीख को सरकार गैस की कीमतों में फिर बदलाव करने जा रही है।
पैन और आधार जोड़ने की डेडलाइन
आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, अगर 31 मार्च 2023 से पहले दोनों पहचान पत्रों को लिंक नहीं कराया गया तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। लोगों को आयकर रिटर्न दाखिल करने या पैन से संबंधित सेवाओं तक पहुंचने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। 1 अप्रैल, 2023 से, अनलिंक किया गया पैन निष्क्रिय हो जाएगा।
इसके अलावा बजट के तमाम प्रावधान भी 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *