Saturday, April 13, 2024
उत्तराखंड

अचानक फिर बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से पहले कोरोना की आहट

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा आगामी 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। 22 अप्रैल को गंगोत्री यमुनोत्री, 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को भगवान बद्री विशाल के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाने हैं। चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) पर आने के लिए अभी तक लगभग साढे छ लाख श्रद्धालु अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा चुके हैं। लेकिन इसी बीच उत्तराखंड में कोरोना ने भी अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई है सोमवार को देहरादून, नैनीताल, पौड़ी और ऊधमसिंहनगर जिले में 13 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। वर्तमान में कुल 26 सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार सोमवार को 241 सैंपलों की जांच की गई। इनमें 13 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है। देहरादून जिले में नौ, नैनीताल व पौड़ी जिले में एक-एक और ऊधमसिंहनगर में दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। आठ संक्रमित ठीक हुए हैं। वर्तमान में प्रदेश भर में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 26 है। इसमें देहरादून जिले में 13, हरिद्वार में 6, नैनीताल व पौड़ी में एक-एक, ऊधमसिंह नगर में तीन और उत्तरकाशी जिले में दो सक्रिय मामले हैं। उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा के दौरान देश के तमाम कोणों से उत्तराखंड में दर्शनार्थ तीर्थयात्री पहुंचते हैं ऐसे में यह कोरोना का ग्राफ ऊपर ना जाए तो बेहतर होगा। यात्रा से ठीक पहले बड़े इस कोरोना के ग्राफ में एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। यह कोरोना का बढ़ता ग्राफ अगर नीचे नहीं गिरा तो चार धाम यात्रा में खलल पैदा हो सकता है।

हालांकि यह कोरोना का ग्राफ उत्तराखंड के साथ-साथ देश के कई राज्यों में बढ़ा है। इसलिए केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड जांच, निगरानी बढ़ाने के साथ ही अस्पतालों में संक्रमित मरीज के उपचार के लिए पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। 10 व 11 अप्रैल को प्रदेश में कोविड रोकथाम के लिए अस्पतालों की तैयारियों परखने को मॉक ड्रिल किया जाएगा।

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उपचार के लिए सभी राज्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कोविड सैंपल जांच, निगरानी और उपचार की रणनीति पर काम करने के निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने प्रदेश में कोई संक्रमण की स्थिति और तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *