Tuesday, April 23, 2024
अंतरराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदिल्लीपंजाबबिहारराजनीतिराज्यराष्ट्रीयवायरल न्यूज़स्पेशल

THE LINE – SAUDI ARAB के इस शहर मे न तो कारें होगीं और न ही सड़कें – पैदल चलेंगे नागरिक  

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक अनोखे  शहर की योजना पेश की है। दरअसल सऊदी अरब तेल पर निर्भरता खत्म कर नए इनोवेशन की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहा है और यह योजना उसी का हिस्सा है । कुछ ही महीने में इस शहर के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा । सउदी रिपोर्ट के मुताबिक ये नया अनोखा शहर करीब 170 किलोमीटर क्षेत्र में फैला होगा और इसका नाम द लाइन होगा । यह सऊदी अरब के निओम प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा । 

सऊदी अरब निओम प्रोजेक्ट पर 500 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानि करीब 36 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहा है । सऊदी अरब ने कहा है कि भविष्य के इस शहर में कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा। सऊदी सरकार की प्रेस रिलीज के मुताबिक, नए शहर में लोग पैदल चलेंगे और यह प्रकृति के किनारे होगा ।  नए शहर में करीब 10 लाख लोग रहेंगे. 2030 तक इस शहर से 3 लाख 80 हजार रोजगार भी पैदा होंगे ।

शहर की आधारभूत संरचनाओं के निर्माण पर 100 से 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत आएगी ।  क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 2017 में निओम प्रोजेक्ट का ऐलान किया था ।  सऊदी अब तक दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश रहा है, लेकिन सलमान अब देश की इकोनॉमी में विविधता लाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि भविष्य में सऊदी की स्थिति अच्छी बनी रहे। 

 सलमान ने इस अनोखे शहर को बसाने की योजना पेश करते हुए कहा कि विकास के लिए हमें प्रकृति के बलिदान को क्यों स्वीकार करना चाहिए? उन्होंने कहा कि यह शहर इंसानियत के लिए क्रांति की तरह होगा । इस शहर में एक बार में 20 मिनट से अधिक चलने की जरूरत नहीं होगी और इसके आसपास अल्ट्रा हाई स्पीड ट्रांजिट और ऑटोनोमस मोबिलिटी सोल्यूशंस मौजूद रहेंगे । तो अब देश दुनिया को इन्तेजार है इस अनोखे शहर द लाइन के शानदार नजारे का    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *