Sunday, March 3, 2024
film industry

मशहूर प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, 74 साल की उम्र में ली चैन्नई में अंतिम सांस

बॉलीवुड की वो खनकती आवाज़ दुनिया को अलविदा कह गई…बॉलीवुड सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को निधन हो गया.74 साल के एसपी बालासुब्रमण्यम.उनके निधन से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शोक की लहर है.बता दें कि बीते कुछ दिनों से उनकी की तबियत ठीक नहीं थी. उन्हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था. एसपी 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें चेन्नई के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 13 सितंबर को उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव पाया गया था. एसपी बालासुब्रमण्यम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर गाने दिए. सलमान खान की फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग कर उन्होंने फिल्मों के गानों को एक अलग मुकाम दिया था. उनके कई गाने सलमान खान के ऊपर फिल्माए गए जो कि आज भी लोगों के लिए नए जैसे है जिनमें पहला-पहला प्यार है, मेरे रंग में रंगने वाली, दिकताना-दिकताना, मेरे जीवन साथी, मुझसे जुदा होकर, आजा शाम होने आई, हम बने तुम बने, वाह वाह रामजी.एसपी बालासुब्रमण्यम ने अपने करियर में 16 भाषाओं में 40 हजार गाने गाए. 60 के दशक में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले बालासुब्रमण्यम ने अभी तक कई गाने गाए हैं और फैन्स के दिलों में जगह बनाई है. माना जाता है कि ये संख्या 40 हजार के करीब है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है. ये 40 हजार गाने उन्होंने लगभग 16 भाषाओं में गाए हैं.

हिंदी फिल्मों के लिए उन्होंने सबसे पहला गाना ‘एक दूजे के लिए’ (1981) के लिए गाया था. फिल्म मैंने प्यार किया का ये गाना सुपरहिट था. इसी फिल्म के एक गीत ‘दिल दीवाना’ के लिए एस पी को फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था.

 


प्लेबैक सिंगिंग के लिए छह बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिला और ये सभी अवॉर्ड्स उन्हें हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में गाने के लिए मिले हैं. इसके अलावा उन्हें बॉलीवुड फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला. पद्म श्री, पद्म भूषण भी उन्हें बॉलीवुड में उनके योगदान के लिए दिया गया था. एसपी बालासुब्रमण्यम के जाने से बॉलीवुड जगत में शोक है.कई फिल्मस्टार्स ने उनके निधन पर शोक जताया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *