Saturday, May 18, 2024
अल्मोड़ाउत्तर प्रदेशउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरकोविड 19चमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदेहरादूननैनीतालपिथौरागढ़पौड़ी गढ़वालबागेश्वरराजनीतिराज्यराष्ट्रीयरुद्रप्रयागहरिद्वार

जल्द बदल जाएगी ईसी रोड की शक्ल – स्मार्ट बन जायगा आपका सफर 

धीरे धीरे ही सही देहरादून की सड़कों पर स्मार्ट सिटी का काम रफ़्तार पकड़ने लगा है। परेड ग्राउंड से लेकर तमाम सड़कों पर काम की तेज़ी से लगता है नए साल तक देहरादून नए कलेवर में दिखने लगेगा। देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की ओर से पहले फेस में दो सड़कों को स्मार्ट रोड बनाया जा रहा है। पहली बहल चौक से शुरू होने वाली ईसी रोड और दूसरी कनक चौक से विकास भवन की ओर जाने वाली रोड होगी। दोनों ही सड़कों पर इन दिनों निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। बता दें कि काफी दिनों से ईसी रोड की बहल चौक से सर्वे चौक की ओर आने वाले लेन बंद रखी जा रही है। यहां डक्ट आदि डालने का काम किया जा रहा है।

मौके पर निर्माण की बात करें तो सड़क के सबसे किनारे में वर्तमान के मुकाबले करीब दो गुना चौड़ा फुटपाथ होगा। फिर 1.60 मीटर चौड़ी मल्टी यूटिलिटी डक्ट होगी। इसमें टेलीफोन, ओएफसी आदि लाइनें गुजरेंगी। डक्ट के बाद ड्रेनेज नाली होगी। इसके बाद सड़क बनेगी। हाल में इसी रोड की एक लेन की ट्रैफिक चलने वाले हिस्से की चौड़ाई करीब साढ़े सात मीटर है।

डक्ट और ड्रेनेज लाइन बनने के बाद यह चौड़ाई करीब छह मीटर रह जाएगी। सड़क के दोनों ओर डक्ट डलने और ड्रेनेज लाइन डाली जानी है। इससे साफ है कि वर्तमान डीपीआर के हिसाब ट्रैफिक चलने वाले हिस्से की चौड़ाई वर्तमान से करीब तीन मीटर कम हो जाएगी। इसका सीधा असर ट्रैफिक संचालन पर पड़ेगा।

वही आपको बता दें कि परेड ग्राउंड के पास वाली रोड भी चौड़ी की जा रही है … कनक चौक से विकास भवन के बीच बनने वाली स्मार्ट रोड की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। इस चौड़ाई को बढ़ाने को लिए परेड ग्राउंड का काफी हिस्सा सड़क में शामिल किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी में यह सड़क दो लेन होगी। हालांकि, अन्य जगहों पर सड़कों किनारें इस तरह जमीन नहीं है। ऐसे में वहां सड़कों की चौड़ाई पर फर्क पड़ेगा। शहर की इन दो मॉडल रोड को तैयार करने के लिए एक नवंबर डेडलाइन रखी गई है। हालांकि, इसमें 15 दिन और ज्यादा लग सकते हैं। क्योंकि अभी काम काफी शेष रह गाया है। इन दिनों में स्मार्ट रोड पर डक्ट डालने का काम चल रहा है।

उधर इस मामले में स्मार्ट सिटी के सीईओ और डीएम आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि सड़क का एंगल ठीक नहीं है। इसमें सुधार किया जाएगा। सड़क की चौड़ाई स्मार्ट सिटी मानकों के हिसाब से रखी जाएगी, और कोशिश भी होगी कि  चौड़ाई कम न हो 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *