Sunday, March 3, 2024
उत्तराखंड

हाईकोर्ट के जज की निगरानी में होगी भर्ती घोटालों की जांच, सरकार ने रजिस्ट्रार जनरल को लिखा पत्र

उत्तराखंड में हुये भर्ती घोटालों की जांच अब नैनीताल हाईकोर्ट के न्यायाधीश की निगरानी में होगी। इस संबंध में यू टर्न मारते हुये सरकार ने हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को पत्र लिखा। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल से विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में हुई धांधली की जांच उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में कराने का अनुरोध किया है। आपको बता दें कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की चार भर्ती परीक्षाओं की जांच एसटीएफ कर रही है। इन भर्तियों में हुए घपलों में अब तक 60 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जबकि लोक सेवा आयोग की दो भर्ती परीक्षाओं की जांच हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में गठित विशेष जांच दल यानी एसआईटी कर रही है। दोनों मामलों में अब तक 60 अभियुक्तों के खिलाफ कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल हो चुके हैं। करीब 31 अभियुक्तों पर गैंगस्टर एक्ट में मुकदमे भी दर्ज हो चुके हैं।
सरकार के इस फैसले के बाद अब कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं।
सवाल नंबर एक- तो क्या अब तक हुई जांच से सरकार संतुष्ट नहीं है? जबकि मुख्यमंत्री कई बार कह चुके हैं कि सरकार द्वारा कराई जा रही भर्ती घोटालों की जांच पारदर्शी और सही हो रही है।
सवाल नंबर दो- तो क्या बेरोजगार संगठन अब तक जिस जांच पर सवाल खड़े कर रहे थे उनकी आशंका सही साबित हुई है?
सवाल नंबर तीन- बेरोजगार संगठन की मांग सीबीआई जांच की है जिस पर वो अभी भी अड़े हुये हैं, अगर अब तक हुई जांच में कहीं कोई गड़बड़ी की आशंका है तो सीबीआई जांच क्यों नहीं?
बहरहाल अब देखना है कि मुख्य न्यायाधीश कब तक और किस न्यायाधीश को भर्ती घोटालों की जांच सौंपते हैं। नैनीताल हाईकोर्ट में सीबीआई जांच को लेकर दायर याचिका पर भी अब सब की नजरें टिकी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *