Saturday, April 13, 2024
कांग्रेस

सूरत के लिए निकले राहुल गांधी और प्रियंका, मोदी सरनेम मामले में सजा को सत्र अदालत में देंगे चुनौती

दिल्ली-कांग्रेस नेता राहुल गांधी ‘मोदी सरनेम’ को लेकर मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के खिलाफ आज गुजरात के सूरत स्थित सत्र अदालत में अपील दाखिल करेंगे। इससे पहले कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी उनसे मिलने राहुल के आवास पर पहुंचीं। इसके बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी एक ही गाड़ी में सवार होकर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गये हैं।

आपको बता दें कि सूरत कोर्ट ने 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी द्वारा ‘मोदी सरनेम’ पर टिप्पणी करने पर फैसला सुनाया था। इस मामले में बीजेपी विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ केस दायर किया था। मजिस्ट्रेट कोर्ट ने इस पर राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई थी। राहुल को भारतीय दंड  संहिता 499 (मानहानि) और 500 (मानहानि की सजा) के तहत दोषी ठहराया गया। हालांकि सजा सुनाने के बाद कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी और 30 दिनों के लिए सजा को निलंबित भी कर दिया।

क्या था मामला?

दरअसल 2019 लोकसभा चुनाव के समय 13 अप्रैल को कर्नाटक में चुनावी रैली के दौरान राहुल ने कहा, “नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, विजय माल्या, अनिल अंबानी और नरेंद्र मोदी….चोरों का ग्रुप है। आपकी जेब से पैसे लेते हैं…किसानों, छोटे दुकानदारों से पैसा छीनते हैं और उन्हीं 15 लोगों को पैसा देते हैं। आपको लाइन में खड़ा करते हैं। बैंक में पैसा डलवाते हैं और ये पैसा नीरव मोदी लेकर चला जाता है। इस सब चोरों के नाम मोदी-मोदी-मोदी कैसे हैं? नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी और भी ढूढेंगे तो और मोदी निकलेंगे।”

पटना कोर्ट से भी मिला समन

इसी मामले में पटना की एक अदालत ने भी राहुल गांधी को सूरत कोर्ट के जैसे ही मानहानि के दूसरे मामले में पेश होने के लिए समन भेजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *