Thursday, February 22, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

बड़ा फैसला: उत्तराखंड में खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, महामारी में पहली बार खुलेंगे 5वीं तक के स्कूल

-आकांक्षा थापा

कोरोना महामारी के चलते लम्बे समय से विद्यालय बंद पड़े थे… हालाँकि कोरोना की रफ़्तार जब थमने लगी तब धीरे-धीरे स्कूल और अन्य शैक्षणिक प्रतिष्ठानों को खोला गया… कोरोना के घटते मामलो को देखकर उत्तराखंड सरकार ने अब पांचवी तक के स्कूल खोलने का निर्णय ले लिया है…
हालाँकि, अभी छात्रों का स्कूल आना अनिवार्य नहीं है; अभिभावकों की सहमति के साथ ही बच्चों को स्कूल भेजा जायेगा। जो छात्र स्कूल नहीं आना चाहते उन्हें स्कूलों द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन क्लास दी जाएँगी।
स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। शिक्षा विभाग जल्द ही स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन भी जारी करेगा।

प्रदेश में मार्च 2020 के बाद से ही स्कूल बंद चल रहे हैं। सरकार ने पहले इस वर्ष अप्रैल से स्कूल खोलने का इरादा जाहिर किया था, लेकिन फिर दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल नहीं खोले गए। अब कोरोना संक्रमण की दर राज्य में काफी कम है। सरकार छठी से 12 वीं तक के स्कूल व कालेज पहले ही खोल चुकी है। वहीँ, शुक्रवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से चर्चा करने के बाद 21 सितंबर से स्कूल खोले जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण बच्चे बहुत समय से स्कूल जाने से वंचित हैं। अब देश व प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। बच्चों की शिक्षा-दीक्षा को देखते हुए मुख्यमंत्री से परामर्श लेने के बाद उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कक्षा एक से पांचवीं तक स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *