Monday, April 22, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

पोर्टफोलियो को लेकर बढ़ता जा रहा इंतजार, मंत्रियों के विभागों का बटवारा होना बाकि

-आकांक्षा थापा

तीरथ सिंह रावत के सीएम बनने के बाद 8 कैबिनेट और 3 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट का गठन पहले ही हो चुका है, लेकिन मुख्यमंत्री तीरथ के मंत्रियों को विभाग आवंटित किए जाने को लेकर इंतजार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आज मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने के तीन दिन बाद भी अभी तक उन्हें विभाग नहीं दिए जा सके हैं… इसका कारण बताया जा रहा है कि आलाकमान से हरी झंडी मिलने के बाद ही मंत्रियों को विभागों का आवंटन होगा … और मंगलवार को मंत्रियों को विभाग आवंटित कर करने की आशंका जताई जा रही है।

जहां प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन के बाद इसी शुक्रवार को आठ कैबिनेट मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की थी, वहीँ उम्मीद जताई जा रही थी कि शनिवार अथवा रविवार तक इन्हें विभाग वितरित कर दिए जाएंगे ताकि सोमवार से मंत्री अपने विभागों में कामकाज शुरू कर सकें। लेकिन शुरुआती दो दिनों तक भी विभाग आवंटित नहीं हुए तो यह माना गया कि सरकार पूरा होमवर्क करने के बाद मंत्रियों को उनके कद के हिसाब से विभाग आवंटित करेगी।

सूत्रों की मानें तो इसके लिए मुख्यमंत्री स्तर पर विभागों के बटवारे के संबंध में सभी पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। इसके बाद मंत्रियों के विभागों का खाका खींचा गया। इसके बाद यह सूची केंद्र नेतृत्व को भेजी गई है, जहां से इस पर अंतिम मुहर लगनी है। माना यह जा रहा है कि पिछली सरकार की तरह मुख्यमंत्री अपने पास सभी भारी भरकम विभाग न रखकर इन्हें मंत्रियों को आवंटित करेंगे। मूल मकसद यह कि अब चुनाव से पहले बचे आठ से दस माह के समय में सभी अहम विभागों में काम तेजी से हो सकें और सरकार इन उपलब्धियों को लेकर चुनाव में उतर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *