Saturday, March 2, 2024
राष्ट्रीय

भारत के दौरे पर आएंगे पाकिस्तान के विदेश मंत्री, 2014 के बाद कोई पाकिस्तान नेता पहली बार करेगा भारत यात्रा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अगले महीने 4 और 5 मई को भारत दौरे पर आएंगे। भुट्टो गोवा में आयोजित होने वाले विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की।

बिलावल के भारत दौरे को लेकर बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान ने कोई साफ राय नहीं रखी थी। पाक का कहना था कि बिलावल भारत आएंगे या नहीं, इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। हालांकि अब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज जाहरा ने साफ किया है कि वह भारत आ रहे हैं।

जयशंकर के आमंत्रण पर बिलावल का भारत दौरा

मुमताज ने कहा कि विदेश मंत्री इसलिए बैठक में शामिल हो रहे हैं क्योंकि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन्हें एससीओ बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने कहा कि बैठक में हमारी भागीदारी एससीओ चार्टर और प्रक्रियाओं के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता और पाकिस्तान द्वारा अपनी विदेश नीति की प्राथमिकताओं के महत्व को दर्शाती है।

2014 के बाद यह किसी भी पाकिस्तान मंत्री का पहला भारत दौरा होगा। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मई 2014 में अपने कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत दौरे पर आए थे। बता दें कि 2019 के पुलवामा आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

पीएम मोदी पर विवादित बयान दे चुके हैं भुट्टो

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने दिसंबर 2022 में पीएम मोदी को लेकर विवादित बयान दिया था। दरअसल संयुक्त राष्ट्र की बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को पालने-पोसने का आरोप लगाया था, जिसके बाद भुट्टो ने पीएम मोदी को लेकर यह बयान दिया था। इसके लिए उन्हें अपने ही देश में आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *