Sunday, March 3, 2024
राष्ट्रीय

12 सितम्बर से ट्रेन का सफर होगा आसान – चलेंगी 80 स्पेशल ट्रेन 

जैसे जैसे देश की सड़कों पर लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है वैसे वैसे आम आदमी के मन का कोरोना डर भी कम होता नज़र आने लगा है। बाज़ार , मॉल , पब्लिक प्लेस और पार्कों में अब लोग सामान्य गतिविधियां कर रहे हैं ऐसे में आने वाली 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू की जाएंगी और इन ट्रेनों में यात्रा के लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू भी हो जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने आज मीडिया को जानकारी दी है  कि जल्‍द ही इस बारे में अधिसूचना जारी हो जाएगी। आपको बता दें की ये स्‍पेशल ट्रेनें मौजूदा वक्‍त में चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्‍त होंगी। इन विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी। जरूरत के हिसाब से जहां भी नई ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी वहां क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। यानी अगर आप अब सफर पर निकलना चाहते हैं तो ट्रेन का झंझट खत्म होने वाला है। 

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने मीडिया को जानकारी साझा करते हुए बताया कि परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

यहाँ आपको बता दें की देश की लाइफ लाइन मानी जाने वाली रेलवे को कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के दौरान बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। समाचार एजेंसी की माने तो  कोरोना संकट के चलते रेलवे ने मार्च से लेकर 23 अगस्‍त तक एक करोड़ 78 लाख से अधिक टिकट रद किए थे।
इस दौरान रेलवे ने  2,727 करोड़ रुपये की राशि लोगों को रिफंड की थी। आरटीआई से सामने आए जवाब में कहा गया है कि रेलवे ने 25 मार्च से पांच महीने के दौरान कुल 1 करोड़ 78 लाख 70 लाख 644 टिकट रद किए थे। लेकिन एक बार फिर रेलवे ने कमर कस ली है और पूरी तैयारी के साथ आपके सफर को आसान बनाने में जुट गयी है  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *